scriptइस तारीख से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, तुरंत निपटा लें अपना जरूरी काम | BANK WILL CLOSE CONTINUE FOUR DAYS | Patrika News

इस तारीख से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे सभी बैंक, तुरंत निपटा लें अपना जरूरी काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2018 07:43:26 pm

Submitted by:

manish ranjan

आपको अगर मुसीबत से बचना है तो अपने जरुरी काम पहले ही निपटा लेंगे।

BANK
नई दिल्ली। आपको बता दें कि मार्च का महीना किसी भी संस्था के लिए अहम वित्तीय वर्ष होता है। क्योंकि मार्च अंत से पहले हर कंपनी को अपनी सालाना क्लोजिंग करनी होती है। ऐसे में वित्तीय वर्ष खत्म होने के कुछ दिन पहले बैंक का कामकाज आम जनता के लिए बंद हो जाता है। 31 मार्च करीब आने को है। इस साल भी बैंक 31 मार्च तक अपने सारे काम निपटाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा 31 मार्च से पहले कुछ छुट्टियां भी पर रही हैं। ऐसे में आपको अगर मुसीबत से बचना है तो अपने जरुरी काम पहले ही निपटा लेंगे।
4 दिन लगातार बंद रहेंगे बैंक
29 मार्च से 1 अप्रैल तक बैंक बंद रहेंगे। क्योंकि 29 मार्च को महावीर जयंती है। जबकि उसके अगले दिन यानि 30 मार्च को को गुड फ्राइडे की छुट्टी है। वहीं 31 मार्च को अंतिम शनिवार और 1 अप्रैल को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में आपको अपने काम पहले ही निपटाने होंगे। वरना आपको अंतिम समय में मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।
क्या हो सकती है मुसीबत
बैंक बंद होने से आम आदमी को तो मुसीबत आती है साथ ही कारोबारियों के काम पर भी असर होता है। महीने का अंत होने के चलते कई तरह के टैक्‍स कम्‍प्‍लाइंस, लोन रीपेमेंट, और इन्‍श्‍योरेंस प्रीमियम के लिए भी बैंकों से तरह-तरह के सर्टिफिकेट और एनओसी की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा जीएसटीआर-3 की फाइलिंग भी इसी महीने है। वहीं मार्च में साल की भी क्लोजिंग होती है जिसके चलते भी कंपनियों को अपने खातों का ऑडिट कराना होता है।
इन कामों पर दिखेगा असर
बैंक से ड्रॉफ्ट बनवाने से लेकर चेक क्लियर होने तक हर काम बैंकों के जरिए ही होता है। वहीं इस दौरान आप बैंक में कैश भी नहीं जमा करा पाएंगे। ऐसे में आप 29 मार्च से पहले ही इन कामों को निपटा लें। हालांकि कि इस दौरान एटीएम खुले रहेंगे। वहां से आप पैसे निकाल सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो