scriptLockdown 2.0 में नोटबंदी जैसे हालातों से बचने के बैंको की तैयारी, तीन गुना ज्यादा कैश के साथ कर रही है काम | banks are keeping tripple amount cash to avoid cash crunch in lockdown | Patrika News

Lockdown 2.0 में नोटबंदी जैसे हालातों से बचने के बैंको की तैयारी, तीन गुना ज्यादा कैश के साथ कर रही है काम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2020 11:19:05 am

Submitted by:

Pragati Bajpai

दरअसल लोगों के दिमाग में नोटबंदी की यादें ताजा है इस वजह से वैसे हालात दोबारा न बनें इसके लिए वित्त मंत्रालय ने rbi के साथ रणनीति बनाकर ये फैसला किया है ।

lockdown cash

lockdown cash

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में लॉकडाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है । ऐसे में आम आदमी को कैश की किल्लत से न गुजरना पड़े इसके लिए बैंकों ने कमर कस ली है। जहां एक ओर एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने एटीएम में लगभग 50 फीसदी से अधिक नकदी रख रहा है। वहीं देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक में तीन गुना अधिक नकदी का इंतजाम किया है।

लॉकडाउन में छूट मिली तो सीधे 5 करोड़ से ज्यादा मजदूरों को होगा फायदा

रिजर्व बैंक ने ज्यादा कैश किया इश्यू- आम आदमी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बैंक कैश क्रंच से न गुजरे इसके लिए रिजर्व बैंक ने बैंकों को पहले से कहीं ज्यादा कैश दिया है। दरअसल लोगों के दिमाग में नोटबंदी की यादें ताजा है इस वजह से वैसे हालात दोबारा न बनें इसके लिए वित्त मंत्रालय ने rbi के साथ रणनीति बनाकर ये फैसला किया है । उसी का नतीजा है कि आज लगभग हर बैंक कैश के मामले में पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है।

किस बैंक ने की कितनी तैयारी- हम आपको hdfc और PNB के बारे में पहले ही बता चुके हैं लेकिन इसके अलावा SBI बैंक ने सिस्टम में पहले से ज्यादा कैश डालने की बात कही है. प्राइवेट सेक्‍टर के बैंक अधिकारियों ने बताया कि वह ढाई से तीन दिनों का कैश मेनटेन कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो