scriptफ्री नहीं है ATM से लेन-देन करना, 18 फीसदी GST के अतिरिक्त इस तरह बैंक वसूलते हैं मोटी रकम | banks charge 18 percent tax and extra money on ATM transactions | Patrika News

फ्री नहीं है ATM से लेन-देन करना, 18 फीसदी GST के अतिरिक्त इस तरह बैंक वसूलते हैं मोटी रकम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 11:57:58 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

– एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर आपको एक्स्ट्रा चार्ज चुकाने पड़ते हैं।
– बैंकों ने हर महीने एटीएम से निकासी की सीमा तय की हुई है।
– फ्री लिमिट के बाद हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए का अतिरिक्त का शुल्क लगता है।
– ग्राहकों को 18 फीसदी का जीएसटी भी देना होता है।
 

ATM

फ्री नहीं है ATM से लेन-देन करना, 18 फीसदी GST के अतिरिक्त इस तरह बैंक वसूलते हैं मोटी रकम

नई दिल्ली। देश में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने कभी एटीएम का इस्तेमाल ना किया हो। कई लोगों को लगता है कि बैंक अपने ग्राहकों को फ्री में एटीएम की सुविधा देते हैं। लेकिन ये पूरा सच नहीं है। ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर आपको एक्स्ट्रा चार्ज चुकाने पड़ते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एटीएम से ट्रांजैक्शन करने पर आपको एक्स्ट्रा चार्ज चुकाने पड़ते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंकों ने हर महीने एटीएम से निकासी की सीमा तय की हुई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देशों के मुताबिक बैंकों को अपने ग्राहकों को एटीएम पर फ्री ट्रांजैक्शन देना जरूरी है। फ्री लिमिट के बाद हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए का अतिरिक्त का शुल्क लगता है। इतना ही नहीं, इस पर ग्राहकों को 18 फीसदी का जीएसटी भी देना होता है।

यह भी पढ़ें

स्टडी में हुआ खुलासा, देश की इस जाति के पास है कुल संपत्त‍ि का 41 फीसदी हिस्सा

बैंकों के लिए फ्री ट्रांजैक्शन देना अनिवार्य

सभी बैंकों को अपने बचत खाताधारकों को अपने बैंक के एटीएम पर कम से कम 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन देना जरूरी है लेकिन नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलूरु और हैदराबाद में स्थित अन्य बैंकों के एटीएम में कम से कम 3 और अन्य शहरों में कम से कम 6 फ्री ट्रांजैक्शन देना अनिवार्य है। नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के मामले में 8-10 रुपए तक का शुल्क देना देय होता है और इस पर 18 फीसदी जीएसटी अलग से देना होता है।

यह भी पढ़ें

SBI करने जा रहा है मेगा ई-ऑक्शन, सस्ता और अच्छा घर खरीदने का शानदार मौका

इतनी वसूली करते हैं बैंक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) फ्री लिमिट से अधिक बार के फाइनेंशियल के अलावा नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर भी 20 रुपए का चार्ज वसूलता है। इस पर 18 फीसदी की दर से जीएसटी भी लगता है।

एसबीआई बैंक (SBI) अन्य बैंकों के एटीएम से सिर्फ 5 बार ही ट्रांजैक्शन फ्री देता है। इसके बाद प्रत्येक फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8 रुपए का चार्ज लगता है।

– बात अगर एचडीएफसी बैंक (HDFC) की करें तो ये बैंक एटीएम पिन जेनेरेट करने पर 50 रुपए लेता है और आपको एक्स्ट्रा टैक्स भी चुकाने होता है। लिमिट पूरी होने के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन भी चुकाना पड़ता है। कैश निकालने पर 20 रुपए और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए चुकाना पड़ता है। इस पर आपको अलग से 18 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) में अन्य बैंकों के एटीएम से सिर्फ 5 बार ही ट्रांजैक्शन फ्री है। इसके बाद प्रत्येक फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 8.50 रुपए का चार्ज लगता है और अलग से 18 फीसदी जीएसटी चुकाना होता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो