एटीएम से पैसा निकालते हैं तो जान लें ये बात, वरना भरनी पड़ेगी पेनाल्टी

  • ATM Use : खाते में बैलेंस कम होने पर एटीएम इस्तेमाल करने से भी लग सकता है जुर्माना
  • ज्यादातर बैंक 20 से 25 रुपए चार्ज वसूलते हैं

By: Soma Roy

Published: 28 Dec 2020, 07:02 PM IST

नई दिल्ली। बैंक से एटीएम (Bank ATM) की सुविधा मिलने के बाद से ये लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है। कस्टमर्स जरूरत पड़ने पर अक्सर इसका इस्तेमाल करते हैं। यूं तो हर बैंक की ओर से एक महीने में एटीएम यूज करने की सीमा तय है। वरना एक्सट्रा चार्ज भरने पड़ते हैं। मगर क्या आपको पता है एटीएम सर्विस के दौरान कई दूसरे चार्जेस भी कटते हैं। इसमें लो बैलेंस पर ट्रांजैक्शन फेल (Transaction fail) होना भी है।

यदि आप कभी भी एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो खाते में कितना बैलेंस है ये पता होना जरूरी है। अक्सर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते और एटीएम से पैसा निकालने लगते हैं। बाद में ट्रांजैक्शन फेल होने पर पता चलता है कि खाते में बैलेंस कम होने की वजह से रुपए नहीं निकल पाए। ऐसी स्थिति में बैंक कस्टमर से पेनाल्टी वसूलता है। चूंकि उस वक्त आपके खाते में पर्याप्त रुपए नहीं होते हैं ऐसे में जब भी आपके खाते में दोबारा पैसा जमा होगा तो बैंक पिछले जुर्माने के रुपए उसमें से काट लेगा। अगर ये गलती बार—बार दोहराई गई तो कई बार इस पर डबल पेनाल्टी भी लग सकती है।

जानें किस बैंक में कितना लगता है चार्ज
सभी बैंक लो बैलेंस के चलते एटीएम ट्रांजेक्शन फेल होने पर चार्ज वसूलते हैं। हालांकि हर बैंक का शुल्क अलग-अलग होता है। आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक की करें तो ये फेल ट्रांजेक्शन के लिए अधिकतम 25 रु का चार्ज लेते हैं। वहीं एसबीआई 20 रुपए, आईडीबाई बैंक 20 रुपए, यस बैंक 25 रुपए और एक्सिस बैंक 25 रुपए चार्ज लेते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned