scriptUBI ने अपने ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, कहा-AnyDesk से आपका अकाउंट हो सकता है खाली | Beware You could be the next victim of a cyber attack | Patrika News

UBI ने अपने ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, कहा-AnyDesk से आपका अकाउंट हो सकता है खाली

Published: Mar 06, 2019 02:48:32 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Union Bank of India ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगर भी AnyDesk mobile App का इस्तेमाल करते हैं तो साइबर अटैक के शिकार हो सकते हैं।

Cyber Attack

UBI ने अपने ग्राहकों को जारी किया अलर्ट, कहा-AnyDesk से आपका अकाउंट हो सकता है खाली

नई दिल्ली। Union Bank of India ने अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगर भी AnyDesk mobile App का इस्तेमाल करते हैं तो साइबर अटैक के शिकार हो सकते हैं। बैंक ने ट्विटर पर अपने ग्राहकों को इस तरह की चेतावनी जारी कर दी है। बैंक ने कहा कि वो अपने मोबाइल फोन में इस तरह का कोई भी ऐप डाउनलोड ना करें जिससे आपको अकाउंट हैक हो जाए और आपको सारा रुपया अकाउंट से हैकर्स के पास चलाए जाए।

ट्विट कर जारी किया अलर्ट
यूबीआई के ट्विट के अनुसार ग्राहक AnyDesk नाम के मोबाइल एप को अपने मोबाइल फोन में बिल्कुल भी डाउनलोड ना करें। ऐसा करने पर हैकर्स आपके बैंक अकाउंट तक पहुंच सकते हैं। जिसके बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से खाली हो जाएगा। अगर यह एप डाउनलोड हो भी जाता है तो यह एप आपसे डाटा एक्सेस की परमीशन मांगता। जिसके बाद हैकर्स को आपकी पूरी इंफोर्मेशन मिल जाती हैं। आपको बता दें कि AnyDesk नाम का मोबाइल एप रिमोट कंट्रोल की तरह होता है जिससे आप कहीं से बैठकर किसी भी डिवाइस को एक्सेस कर सकते हैं।

इस तरह से होती है AnyDesk से धोखाधड़ी
AnyDesk को डाउनलोड करने के बाद यूजर के डिवाइस पर 9 अंकों का कोड जेनरेट होता है। साइबर क्रिमिनल कॉल कर यूजर से वह कोड बैंक के नाम पर मांग लेते हैं। जिसके बाद अपराधी आपके लैपटॉप या मोबाइल पर सेंध लगाकर यूजर की सारी जानकारी हासिल करता है और ट्रांजेक्शन भी कर लेता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो