scriptदेश के इन बड़े बैंकों ने आपको ऐसे लगाई 1771 करोड़ की चपत, आपके खाते से काट लिए इतने रुपए | big banks charges Rs 1771 crores to coustmers as penalty | Patrika News

देश के इन बड़े बैंकों ने आपको ऐसे लगाई 1771 करोड़ की चपत, आपके खाते से काट लिए इतने रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2018 01:11:06 pm

Submitted by:

manish ranjan

आपका खाता अगर एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी जैसे बड़े बैंको में है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है की आपके बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस न होने पर आपको देना पड़ेगा जुर्माना ।

bank counter

देश के इन बड़े बैंकों ने आपको ऐसे लगाई 1771 करोड़ की चपत, आपके खाते से काट लिए इतने रुपए

नई दिल्ली । आपका खाता अगर एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी जैसे बड़े बैंको में है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है की आपके बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस न होने पर आपको देना पड़ेगा जुर्माना । अगर आप जुर्माना नही देना चाहते है तो आपको हर महिने बैंक व्दारा निर्धारित न्यूनतम बैलेंस राशि रखनी ही पड़ेगी । विभिन्न बैंकों की जुर्माना राशि अलग-अलग होगी। जैसे की एसबीआई के मेट्रो शहरों के ग्राहकों को अपने खाते में 3000 रुपए प्रति माह न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना होगा। इसी साल के शुरूआत में ही ये रिपोर्ट आई थी कि एसबीआई ने अप्रैल से नवंबर के बीच में मिनिमम बैलेंस खाते में नहीं रखने के कारण ग्राहकों से 1771 करोड़ रूपये जुर्माने के रूप में वसूल किया है । आपको बता दे की ये जुर्माना पांच रूपये से लेकर 600 रुपये तक की होती है ।
HDFC बैंक

एचडीएफसी बैंक का जुर्माना राशि काफी ज्यादा है । ग्रामीण और अर्ध-शहरी बैेको के लिए 5000 रूपये और 2,500 की राशि निर्धारित है । खाते में मिनिमम बैलेंस में कमी हुई तो बैक राशि के आधार पर 270 या 450 तक देना होगा जुर्माना । तो वहीं मेट्रो और शहरी क्षेत्र की शाखाओं के लिए 10,000 रुपये है । अगर न्यूनतम बैलेंस 10,000 से कम हुआ तो 300 या 150 रुपये कुछ तक जुर्माना चुकाना पड़ सकता है ।
ICICIबैंक
बैंक में न्यूनतम बैलेंस न रखने पर जुर्माने की दर 100 रुपए और जरूरी बैलेंस से कम राशि होने पर 5 फीसदी जीएसटी शामिल होगा। बैंक की सभी मेट्रो, शहरी, अर्द्ध शहरी ब्रांचों में जुर्माने की राशि एक समान होगी।
SBI(स्टेट बैंक ऑफ इंडिया)

एसबीआई ने शहरी और ग्रामीण शाखाओं के लिए अलग-अलग निर्धारित किया कर रखी है. मेट्रो शहर और शहरी क्षेत्रों के एसबीआई खाताधारकों को भी 3000 रूपये तक का मिनिमम बैलेंस अपने खाते में रखना होगा । अगर मेट्रो और शहरी क्षेत्र के लोग इससे कम राशि खाते में तखते हैं तो उन पर 10 से 15 रूपये तक का जुर्माना लग सकता है. हालांकि अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के खाताधारकों को थोड़ी सी राहत है. अर्ध-शहरी को 2000 और गांव के बैंक ग्राहक को अपने अकाउंट में 1000 रूपये रखना अनिवार्य है. अर्ध-शहरी खाताधारकों को 7.5 से 12 रूपये तक का जुर्माना लगता है ।. वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए 5 से 10 रुपये तक का जुर्माना है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो