script

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सेविंग अकाउंट पर बढ़ार्इ ब्याज दर

Published: Mar 11, 2019 10:39:28 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

आरबीआर्इ द्वारा रेपो रेट कम करने के बाद एसबीआर्इ ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। देश के सबसे बड़े बैंक में सेविंग अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को अब ज्यादा ब्याज मिलेगा।

Sbi

SBI के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सेविंग अकाउंट पर बढ़ार्इ ब्याज दर

नर्इ दिल्ली। आरबीआर्इ द्वारा रेपो रेट कम करने के बाद एसबीआर्इ ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। देश के सबसे बड़े बैंक में सेविंग अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को अब ज्यादा ब्याज मिलेगा। वास्तव में एसबीआर्इ ने सेविंग अकाउंट पर नर्इ दरों की घोषणा की है। जिसका फायदा ग्राहकों को एक मर्इ से मिलना शुरू होगा। अांकड़ों की मानें तो एसबीआर्इ ने सेविंग अकाउंट पर 2.75 फीसदी ब्याज दर को बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि एसबीआर्इ ने सेविंग अकाउंट्स और छोटी अवधि के लोन की ब्याज दरों को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया. नया नियम 1 मई 2019 से लागू होगा।

एसबीआर्इ की आेर से ग्राहकों को बड़ा तोहफा
एसबीआर्इ की आेर से अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। एसबीआर्इ के सेविंग अकाउंट पर 3.50 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दर को बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया हैै। एसबीआर्इ की आेर से जारी नए फैसले के बाद सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर 2.75 फीसदी बढ़कर 6.25 फीसदी हो जाएगा।

सभी को नहीं मिलेगा इसका फायदा
खास बात ये है कि इस नियम का SBI के सभी ग्राहकों को इसका फायदा नहीं मिल पाएगा। नया नियम सिर्फ उन्हीं अकाउंट्स पर लागू होगा जिसमें 1 लाख रुपए से अधिक राशि होगी। एेसे में उन लाखों ग्राहकों को इस बात से निराश होना पड़ सकता है।

रेपो रेट में बदलाव पर तुरंत मिलेगा लाभ
आपकाे बता दें कि आरबीआर्इ की ओर से समय-समय पर रेपो रेट में बदलाव किया जाता है। रेपो रेट में कमी से बैंकों को फायदा और बढ़ोतरी से नुकसान होता है। लेकिन कई बार रेपो रेट में कमी का फायदा बैंक अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं। इससे ग्राहकों को नुकसान होता है। इसको देखते हुए एसबीआर्इ ने अपने सेविंग अकाउंट और छोटी अवधि के लोन को रेपो रेट से लिंक करने का फैसला किया है। इससे ग्राहकों को फायदा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो