scriptकाले गेहूं की खेती से किसान बन सकते हैं मालामाल, लाखों में हो सकती है कमाई | Black Wheat Harvest Can Make You Rich,Know How To do it's farming | Patrika News

काले गेहूं की खेती से किसान बन सकते हैं मालामाल, लाखों में हो सकती है कमाई

Published: Nov 02, 2020 05:53:58 pm

Submitted by:

Soma Roy

Black wheat : काले गेहूं की खेती के लिए सही समय नवंबर का महीना होता है
काले गेहूं की खेती के लिए सीडड्रिल की मदद लेनी चाहिए

kala_gehu1.jpg

Black wheat

नई दिल्ली। लॉकडाउन (lockdown) के दौरान कामकाज ठप होने के चलते ज्यादातर लोग खेती कर रहे हैं, लेकिन खरीददार ज्यादा न मिलने की वजह से उन्हें अच्छा मुनाफा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में आप काले गेहूं (black wheat) की खेती को अपनाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि मार्केट में इसकी कीमत लाखों रुपए में हैं। इसकी खेती के जरिए आप कम समय में मालामाल बन सकते हैं। कुछ समय पहले सिरसौदा के एक किसान ने काले गेहूं की फसल से लाखों रुपए कमाए थे। ये पारंपरिक खेती से हटकर कुछ अलग तरीके से होती है।
7 से 8 हजार में बिकता है प्रति क्विंटल
साधारण गेहूं की अपेक्षा काला गेहूं चार गुना ज्यादा महंगा बिकता है। इसको लगाने में थोड़ा ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन इसकी पैदावार से अच्छा मुनाफा होता है। काला गेहूं 7 से 8 हजार रुपए प्रति क्विंटल में बिकता है। जबकि साधारण गेहूं का भाव 2 हजार रुपये क्विंटल है। ऐसे में सामान्य की अपेक्षा काले गेहूं में चार गुणा ज्यादा मुनाफा है।
औषधीय गुणों का है खजाना
काले गेहूं में कई पौष्टिक तत्व होते हैं। इसलिए ये कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम है। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। ये गेहूं कैंसर, ब्लड प्रेशर, मोटापा और शुगर के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इससे खून की कमी दूर होती है। साथ ही आंखों की रौशनी भी बढ़ती है।
काले गेहूं की खेती का सही समय
विशेषज्ञों के अनुसार काले गेहूं की खेती के लिए नवंबर महीना काफी अच्छा है। ये समय ऐसा है जब खेतों में नमी होगी। काले गेहूं के लिए ये बेहद जरूरी है। नवंबर के बाद काले गेहूं की बुवाई की गई तो फसल की पैदावार में गिरावट देखने को मिल सकती है। इसलिए जितना जल्दी हो सके इस गेहूं की खेती की शुरुआत की जानी चाहिए। काले गेहूं के बीज मार्केट या उर्वरक केंद्र से लिए जा सकते हैं।
कितनी होती है पैदावार
काले गेहूं की पैदावार भी सामान्य गेहूं के मुकाबले अच्छी होती है। एक बीघे में 1000 से 1200 किलो तक काला गेहूं पैदा हो सकता है। काले गेहूं की बुवाई के लिए सीडड्रिल की मदद ली जानी चाहिए। इससे ऊर्वरक और बीज की बचत होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो