इस बैंक में है खाता तो 1 मार्च से पहले निपटा लें ये काम, वरना नहीं कर सकेंगे पैसों का ट्रांजैक्शन

  • IFSC changement :ई-विजया और ई-देना के पुराने आईएफएससी कोड मार्च से नहीं करेंगे काम
  • मैसेज के जरिए भी नए कोड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 04 Feb 2021, 07:55 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल में बहुत से बैंकों ने अपनी कार्यप्रणाली में कई तरह के बदलाव किए है। इसी कड़ी में बैंक ऑफ बड़ौदा भी परिवर्तन करने वाला है। दरअसल बैंक की ओर से आईएफसी (IFSC) कोड बदला जा रहा है। ऐसे में ट्रांजैक्शन के लिए 1 मार्च से पहले कस्टमर को इसके बारे में जानना जरूरी है। इसके बिना पैसों के लेन-देन में समस्या आ सकती है। इस बारे में बैंक की ओर से ट्वीट करके जानकारी भी दी गई है।

अगर आपको आईएफससी कोड से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप 1800 258 1700 इस टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। आप चाहे तो बैंक की ब्रांच पर भी विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा कस्टमर्स मैसेज के जरिए भी इसकी डिटेल ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करके 8422009988 पर भेजना होगा। बैंक ने इस बारे में ट्वीट करते हुए लिखा कि ई-विजया और ई-देना के पुराने आईएफएससी कोड 1 मार्च 2021 से बंद होने जा रहे हैं। इन बैंक की शाखाओं में जिन खाताधारकों के अकाउंट हैं वे वहां से नए आईएफएससी कोड प्राप्त कर लें।

क्या होता है आईएफएससी कोड
आईएफएससी यानी इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड में शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दर्शाते हैं। इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के दौरान होता है। इस खास कोड के जरिए बैंक के किसी भी ब्रांच को ट्रैक किया जा सकता है। इनमें बदलाव किए जाने पर बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा।

ये बैंक भी बदलेंगे कोड
बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा पंजाब नेशनल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया भी अपने आईएफएससी कोड में बदलाव कर रहा है। ऐसे में इन दो बैंकों के ग्राहक महज 31 मार्च तक ही पुराने कोड से लेन-देन कर सकेंगे। इसके बाद ये काम नहीं करेगा।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned