scriptBudget 2019 से गांव, गरीब और किसान के विकास को मिलेगा बल, पावरहाउस बनेंगे अन्‍नदाता | Budget 2019 for making villages, poor, farmers more powerful | Patrika News

Budget 2019 से गांव, गरीब और किसान के विकास को मिलेगा बल, पावरहाउस बनेंगे अन्‍नदाता

Published: Jul 05, 2019 06:08:11 pm

Submitted by:

Dhirendra

Budget 2019 से गरीब, किसान, दलितों का होगा कल्‍याण
देश भर में बनाए जाएंगे 10 हजार किसान उत्‍पादक संघ
Jal Shakti Mantralaya हर घर तक पहुंचाएगा जल

gaon garib kisan

Budget 2019 से गांव, गरीब और किसान के विकास को मिलेगा बल, पावरहाउस बनेंगे अन्‍नदाता

नई दिल्‍ली। शुक्रवार को लोकसभा में देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुए कई महत्‍वाकांक्षी योजनाओं का ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार 2.0 के कार्यकाल में गांव, गरीब और किसान ( village , poor and farmer ) विकास के केंद्र बिंदु होंगे। तय है कि बजट 2019 से किसान, दलित और वंचितों को सशक्‍त बनाने का कारगर जरिया साबित होगा।
बजट 2019 में इस बात का ध्‍यान रखा गया है कि अधिकांश सरकारी परियोजनाओं से गांव, गरीब और किसान ( Village, Poor and Farmer ) के हितों का उन्‍नयन हो। ऐसा होने पर गरीबों और किसानों का सशक्तिकरण होगा। वही आगे चलकर देश के विकास में ‘पावरहाउस’ साबित होंगे।
Kisan2
बनाएंगे 10 हजार किसान उत्‍पादक संघ

बजटीय प्रावधानों के मुताबिक गांव, गरीब और किसानों का आर्थिक समृद्धि लाने के लिए 10 हजार नए किसान उत्पादक संघ ( Farmer Producer Federation) बनाए जाएंगे।

इन उप्‍तादक संघों के जरिए खाद्यानों, दलहनों, तिलहनों, फलों और सब्जियों की स्व-पर्याप्तता और निर्यात पर विशेष रूप से जोर दिया जाएगा।
इसके साथ ही केंद्र सरकार का लक्ष्‍य आयात पर कम खर्च करना है। डेयरी उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। विकास परियोजनाओं पर अमल होने से अन्नदाता के रूप में लोकप्रिय किसान ऊर्जादाता ( Powerhouse ) के रूप में उभरकर सामने आएंगे। जो भविष्‍य में देश की मजबूती में अहम भूमिका निभाएंगे।
Kisan3
कृषि कारोबार में लाएंगे क्रांति

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि कृषि और बिजनेस के क्षेत्र में हम क्रांति लाने का प्रयास करेंगे। इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए देश में गरीब और किसानों के लिए 100 नए क्लस्टर बनाए जाएंगे। छोटे स्‍तर पर कारोबार शुरू करने के लिए प्रोद्यौगिकी बिजनेस इंक्यूबेटर केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे। इन केंद्रों के जरिए 20 हजार लोगों को कौशल प्रशिक्षण ( skill training ) दिया जाएगा।
डेयरी उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

कृषि अवसंरचना में निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। दालों के मामले में देश आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है। हमारा लक्ष्य आयात पर कम खर्च करना है। इसके साथ ही डेयरी के कामों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।
देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर आवागमन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आगामी 5 साल में सवा लाख किलोमीटर सड़क बनाने की योजना है।
Kisan5
अंत्‍योदय पर जोर

अपने बजट भाषण में महात्मा गांधी के विचारों का जिक्र करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है। गांधी जी कहा करते थे कि हर सरकार का जोर इस बात पर होना चाहिए कि हर गांव अपने आप में एक स्‍वायत्त संस्‍था बने। उसकी सरकार पर निर्भरता कम से कम हो।
इस बात को ध्‍यान में रखते हुए हमारी सरकार अपनी हर योजना में अंत्‍योदय को बढ़ावा देने का काम करेगी।

Kisan6
हर घर तक पहुंचेगा पेयजल

जल शक्ति मंत्रालय ( Jal Shakti Mantralaya ) को 2022 तक हर घर तक पेयजल पहुंचाने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।
इसके साथ ही 2022 तक हर घर तक बिजली और शौचालय पहुंचाने की है। उज्ज्वला योजना और सौभाग्य योजना के जरिए इस मामले में काफी बदलाव हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो