scriptBudget 2019: मोदी 2.0 का Study in India, विदेशी छात्र बढ़ाएंगे देश का राजस्व | Budget 2019: modi government study in india scheme apply | Patrika News

Budget 2019: मोदी 2.0 का Study in India, विदेशी छात्र बढ़ाएंगे देश का राजस्व

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 06:38:36 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

निर्मला सीतारमण ने नई शिक्षा नीति पर दिया बल
स्टडी इन इंडिया योजना के तहत देश में पढ़ेंगे विदेशी छात्र
वैश्विक स्तर के संस्थान के लिए 400 करोड़ रुपये का फंड

study

मोदी सरकार की नई योजना ‘स्टडी इन इंडिया’ के तहत बढ़ेगा देश का राजस्व, बाहर से पढ़ने आएंगे छात्र

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट 2019 में कई अहम घोषणाएं की हैं। इस दौरान सीतारमण ने नई शिक्षा नीति को लागू करने को लेकर कहा है कि पूरी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा नीति देश में होगी। उन्होंने भारत को शिक्षा के क्षेत्र में हब बनने की बात कही है जिसके लिए स्टडी इन इंडिया की योजना लागू करने की बात कही है। सरकार के इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि बाहर के छात्र यहां आकर पढ़ सके। इसके लिए देश में भारत में पढ़ों परियोजना को शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Budget Education Impact 2019: शिक्षा क्षेत्र को 400 करोड़ रुपये देंगी निर्मला सीतारमण, 3 गुना बढ़ाया फंड

बजट 2019 के दौरान सीतारमण ने वैश्विक स्तर के संस्थान के लिए 400 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की है, जो पिछले सरकार के फंड से तीन गुना ज्यादा है। इस बीच वित्त मंत्री ने सरकार की उपलब्धियां गीनाते हुए कहा कि वर्ल्ड रैंकिंग के टॉप 200 विश्वविधालयों में भारत के तीन यूनिवर्सिटी का नाम जोड़ा गया है। इनमें दो IIT और एक IFSC बेंगलुरू शामिल हैं। मोदी सरकार के नए शिक्षा नीति में जहां देश को शैक्षणिक हब बनाने की है वहीं खेल विकास के लिए भी बोर्ड बनाने की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ छात्रों के लिए स्किल योजना लाई जाएगी। साथ ही 2 करोड़ गांव डिजिटल साक्षर बनेंगे।

यह भी पढ़ें

budget 2019 से गांव, गरीब और किसान के विकास को मिलेगा बल, पावरहाउस बनेंगे अन्‍नदाता

हालांकि नई शिक्षा नीति को लेकर मोदी सरकार की योजनाओं में नए AIMS, IIT और मेडिकल कॉलेज खोलने की है जिसमें अभी भी काफी सुस्ती है। वहीं, एक रिपोर्ट की माने तो साल 2017-2018 के बीच शैक्षिक क्षेत्रों में बेरोजगारी का आंकड़ा 54.4% हो गया जो कि पिछले 45 सालों में सबसे ज्यादा है। अब देखना यह होगा कि मौजूदा सरकार के इस बजट से शिक्षा के क्षेत्र में कितनी असर पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो