scriptबजट 2020: आधार कार्ड है तो चुटकियों में बनेगा PAN कार्ड, ऑनलाइन भरा जाएगा फॉर्म | Budget 2020: Consumer Apply Pan Card If They Have Aadhar Card | Patrika News

बजट 2020: आधार कार्ड है तो चुटकियों में बनेगा PAN कार्ड, ऑनलाइन भरा जाएगा फॉर्म

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2020 04:07:21 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

आधार कार्ड (Aadhar Card) के जरिए बनेगा पैन कार्ड (PAN Card)
बजट 2020 (Budget 2020) में हुआ ऐलान

आधार कार्ड से लिंक होकर बनेगा पैन कार्ड

आधार कार्ड से लिंक होकर बनेगा पैन कार्ड

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट आज लोकसभा में पेश हो गया है। बजट 2020 (Budget 2020) में हर सेक्टर को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की गई। बजट में पैन कार्ड (PAN Card) को बनाने की नई प्रणाली का ऐलान किया गया। पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब सरकार आधार कार्ड के जरिए ही पैन कार्ड को बनाने की प्रणाली को जल्द लाने वाली है। इससे उपभोक्ता का समय तो बचेगा ही साथ ही उसे तुरंत पैन कार्ड नंबर भी प्राप्त हो जाएगा।

आधार कार्ड (Aadhar Card) के द्वारा पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया पर सरकार जल्द ही ऑनलाइन आबंटन को लेकर व्यवस्था शुरू करेगी। PAN कार्ड यदि ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया होगी तो इससे उपभोक्ता का फॉर्म भरने जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। साथ ही निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने बताया कि इनकम टैक्स कानून के मुताबिक किसी व्यक्ति को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय अपने आधार कार्ड का नंबर बताना जरूरी होगा। जानकारी देते हुए उन्होंने ये भी कहा कि 31 जनवरी से पहले उपभोक्ता अपने आधार कार्ड को लिंक जरूर करवाएं। बता दें कि NSD और UTI-ITSL एंजेसियों के माध्यम से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पैन कार्ड को बनता है।

इन कार्यों के लिए जरूरी है पैन कार्ड

 

पैन कार्ड के लाभ

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो