script

Budget 2020 : गांव-गांव पहंचेगा आयुष्मान भारत, हेल्थ सुधारने को दिये 70 हजार करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2020 03:23:55 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

हमारे देश में ह्लेथ सेक्टर की हालत काफी खराब है खास तौर पर ग्रामीण भारत की । इसी हेल्थ सेक्टर को सुधारने के लिए वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किये हैं।

health sector

health sector

नई दिल्ली: जिस बजट को लेकर मार्केट में इतने दिनों से हलचल थी फाइनली वो सामने आ गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश किया । सीतरमण ने अपने इस बजट में कई सारे ऐसे ऐलान किये जिन्हें अर्थव्यवस्था और सामाजिक परिवेश दोनों के लिहाज से बेहतर माना जा रहा है। ऐसा ही एक सेक्टर है हेल्थ का । हमारे देश में ह्लेथ सेक्टर की हालत काफी खराब है खास तौर पर ग्रामीण भारत की । इसी हेल्थ सेक्टर को सुधारने के लिए वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किये हैं। लेकिन सबसे बड़ी घोषणा जिसने सभी का ध्यान खींचा वो है आयुष्मान भारत , अब आयुष्मान भारत गांवो तक पहुंचेगा। चलिए आपको बताते हैं विस्तार से-

मोदी सरकार ने स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 69,000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है जिसमें से पीएम जन आरोग्य योजना के लिए 6400 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। आपको बता दें कि फिलहाल पीएम जन आरोग्य योजना से 20 हजार से ज्यादा अस्पताल जुड़े हैं।आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि T-2, T-3 शहरों में मदद पहुंचाई जाएगी। इसके लिए पीपीपी मॉडल की मदद ली जाएगी, जिसमें दो फेज़ में अस्पतालों को जोड़ा जाएगा ।

बैंकिंग सेक्टर के लिए Budget 2020 में बड़ा ऐलान, 5 लाख तक का डिपॉजिट रहेगा सुरक्षित

मिशन इंद्रधनुष का दायरा बढ़ाकर इनमें 12 बीमारियां ला दी गई हैं। इसमें पांच नए वैक्सीन जोड़ दिए गए हैं। इसके अलावा मेडिकल डिवाइस पर मिलने वाले टैक्स का इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा

टीबी हारेगा, देश जीतेगा – ये अभियान लांच किया गया है। 2025 तक टीवी की बीमारी को भारत से खत्म किया जाएगा।

budget 2020 : अब हर घर को मिलेगा साफ पानी, जल जीवन मिशन योजना की हुई घोषणा

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा। जन औषधि केंद्र को 2024 तक हर जिले में लाया जाएगा। इनमें 2 हजार दवाइयां और 3 हजार सर्जिकल्स उपलब्ध होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो