scriptबैंकिंग सेक्टर के लिए Budget 2020 में बड़ा ऐलान, 5 लाख तक का डिपॉजिट रहेगा सुरक्षित | Budget 2020 now deposits of up to 5 lakhs will be safe in banks | Patrika News

बैंकिंग सेक्टर के लिए Budget 2020 में बड़ा ऐलान, 5 लाख तक का डिपॉजिट रहेगा सुरक्षित

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2020 01:54:04 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Budget 2020
बैंकिंग सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान
5 लाख रुपए तक रहेगा सुरक्षित
IDBI की हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

Budget Nirmala

Budget Nirmala

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने Budget 2020 में बेंकिंग सेक्टर को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकारी बैंको की हालत सुधारने के लिए वित्त मंत्री ने 3.5 लाख करोड़ का फंड देने का ऐलान किया है । इसके अलावा बैंकिंग सेक्टर में आम आदमी का भरोसा बढ़ाने के लिए सरकार ने बैंको में अब लोगों की 5 लाख रुपये तक की राशि अब सुरक्षित रहेगी। अभी तक डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) एक्ट 1961 के तहत अभी तक बैंक में जमा राशि में से कुल 1 लाख रुपए तक की राशि सुरक्षित होती है।

बैंक खाताधारकों की 5 लाख रुपए तक की रकम का बीमा

वित्तमंत्री ने ऐलान करते हुए कहा कि ‘भरोसेमंद और मजबूत फाइनेंशियल सेक्टर की हमें जरूरत है। फाइनेंशियल आर्किटेक्चर में लगातार मजबूती की जरूरत है। हमने कुछ बैंकों का विलय किया है। पब्लिक सेक्टर बैंकों में हमने पूंजी लगाई है ताकि वे प्रतिस्पर्धी बनें। सभी शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों पर निगरानी की व्यवस्था है ताकि लोगों का जमा पैसा सुरक्षित रहे। डिपॉजिट इंश्योरेंस कवरेज को भी विस्तार दिया है। डिपॉजिटर के लिए इंश्योरेन्स कवर एक लाख से बढ़ाकर पांच लाख किया जा रहा है।’

Budget 2020 : किसानों पर मेहरबान निर्मला सीतारमण, अन्नदाता बनेगा ऊर्जादाता

इस वजह से लिया ये फैसला-

आपको बता दें कि हाल कि दिनों में जिस तरह से बैंको के दिवालिया होने की खबरें आ रही थी उससे आम आदमी का बैंकों में भरोसा कम हो रहा था । पीएमसी बैंक घोटाला सामने आने के बाद बैंक में जमा राशि की सुरक्षा ने एक बार फिर सरकार का ध्यान खींचा है। सरकार पर बैंक में जमा राशि की सुरक्षित सीमा बढ़ाने को लेकर काफी दबाव बना हुआ था। यही वजह है सरकार ने ये कदम उठाया है ।

वहीं इसकी दूसरी सबसे बड़ी वजह बैंको का बढ़ता NPA है। विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे बड़े उद्योगपति बैंकों से लोन लेकर I&BC ( Insolvency and Bankruptcy Code, 2016 ) द्वारा खुद को दिवालिया घोषित कर देते थे। जिसके चलते बैंको का npa बढ़ता जा रहा था। सरकार के इस कदम से npa कम होने की उम्मीद है।

budget 2020 0 : अब हर घर को मिलेगा साफ पानी, जल जीवन मिशन योजना की हुई घोषणा

तीसरी बड़ी घोषणा जो सरकार ने बैंकिंग सेक्टर में की वो IDBI और LIC में अपनी हिस्सेदारी बेचने से संबंधित थी । IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा वहीं LIC की कुछ हिस्सेदारी भी सरकार ने बेचने का फैसला किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो