scriptBudget 2021 : ऑटो सेक्टर पर मेहरबान हो सकती है सरकार, इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम कम होने के आसार | Budget 2021: Relaxation can get on electric vehicles in Auto Sector | Patrika News

Budget 2021 : ऑटो सेक्टर पर मेहरबान हो सकती है सरकार, इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम कम होने के आसार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 22, 2021 05:36:49 pm

Submitted by:

Soma Roy

Budget Expectation 2021 : इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए लिथियम आयन बैटरी पर सीमा शुल्क हटाए जाने की हो रही मांग
भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए सरकार ई-व्हीकल की बिक्री को दे सकती है बढ़ावा

electric_vehicle.jpg

Budget Expectation 2021

नई दिल्ली। कोरोना काल के चलते दूसरी इंडस्ट्रियों की तरह ऑटो सेक्टर को भी काफी नुकसान हुआ। कई लोगों की जाॅब जाने के चलते फेस्टिव सीजन में गाड़ियों की बिक्री कम रही। ऐसे में धीरे-धीरे हालात में हो रहे सुधार को देखते हुए आगामी बजट 2021 से इंडस्ट्री को काफी उम्मीदें हैं। लाॅकडाउन के दौरान केंद्र समेत राज्य सरकारों के इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस को बढ़ता देख एक्पर्ट्स इसमें सरकार की ओर से राहत मिलने की उम्मीद जता रहे हैं। उनका मानना है कि व्हीकल स्क्रैप पाॅलिसी के लागू होने से जहां भारत ऑटोमोबाइल का बड़ा केंद्र बन जाएगा। वहीं अगर जीएसटी की दरें कम की जाती है तो इससे गाड़ियों के दाम कम होंगे। ऐसे में लोग कम कीमत पर इलेक्ट्रानिक गाड़ियां खरीद सकेंगे।
सीमा शुल्क घटाने की मांग
इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने समेत इंडस्ट्री को ग्रोथ पर ले जाने के लिए कंपनियां लिथियम आयन बैटरी के आयात पर सीमा शुल्क को घटाने की मांग कर ही हैं। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों को जीएसटी से मुक्त करने की बात कह रही हैं। इससे वाहन सस्ते हो सकते हैं। चूंकि कोरोना के बाद से लोग पर्सनल व्हीकल को प्रेफर कर रहे हैं। ऐसे में कीमतों के कम होने से फस्र्ट टाइम बायर्स की संख्या बढ़ सकती है।
व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी
लाॅकडाउन के दौरान केंद्र सरकार ने व्हीकल स्क्रैप पाॅलिसी की बात कही थी। जिसमें पुरानी गाड़ी के बदले नई इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने पर डिस्काउंट दिए जाने की बात कही गई थी। सरकार ने ये योजना प्रदूषण को कम करने और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के मकसद से तैयार की थी। ऐसे में इंडस्ट्री के लोग उम्मीद जता रहे है कि साल 2021-22 के बजट में इस पाॅलिसी को पास किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो