script

आपकी जिंदगी को इस तरह प्रभावित करता है बजट, जानिए इसका महत्व

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2019 11:50:21 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

केंद्र की मोदी सरकार 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश करेगी। हालांकि यह पूर्ण बजट नहीं होगा लेकिन चुनावी साल में लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। पत्रिका आपको 2019 के बजट से जुड़ी तमाम बातें बताएगा जिनका आप पर सीधा असर पड़ सकता है।

budget 2019-20

आपकी जिंदगी को इस तरह प्रभावित करता है बजट, जानिए इसका महत्व

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश करेगी। हालांकि यह पूर्ण बजट नहीं होगा लेकिन चुनावी साल में लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होगा, जो 13 फरवरी तक चलेगा। बजट में सरकार के खर्च के अतिरिक्त कई ऐसी घोषणाएं होंगी जिनका आप पर सीधा असर पड़ेगा। पत्रिका आपको 2019 के बजट से जुड़ी तमाम बातें बताएगा जिनका आप पर सीधा असर पड़ सकता है।


शिक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर अहम निर्णय

बजट में शिक्षा और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर अहम निर्णय लिए जाते हैं। शिक्षा के क्षेत्र की घोषणाएं बच्चों के भविष्य को संवारकर उन्हें एक अच्छा जीवन जीने में मदद करने के लिए होती हैं। वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे सड़क, घर, हॉस्पिटल, रेल की पटरी, बिजली के टावर आदि को लेकर की गई घोषणाएं आम आदमी के जीवन को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए होती हैं।


नई योजनाओं की होती है शुरुआत

बजट में सरकार कई तरह की स्कीम्स का ऐलान करती है, जिनका आपको काफी लाभ होता है। पिछले साल भी एक योजना की शुरुआत की गई थी। देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध कराने वाली आयुष्मान भारत योजना की घोषणा बजट में ही हुई थी। इस योजना के लिए इसके लिए 1200 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी गई थी।


महंगाई होगी प्रभावित

अगर सरकार इंपोर्ट और एक्सपोर्ट से जुड़े नियमों में बदलाव करती है या नए नियम लागू करती है तो ये महंगाई पर सीधा असर डालेगा। बजट में किसी प्रोडक्ट के एक्सपोर्ट को बैन करने या फिर एक निश्चित सीमा से अधिक एक्सपोर्ट या इंपोर्ट न करने का नियम लागू किया जा सकता है।


रेलवे मालभाड़ा बढ़ने पर भी बढ़ेगी महंगाई

बजट में अगर रेलवे का मालभाड़ा शुल्क बढ़ता है, तो किसी भी सामान के ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा बढ़ जाएगा। यह बढ़ा हुआ खर्च आम जनता से ही वसूला जाएगा। ट्रांसपोर्टेशन चार्ज बढ़ने की वजह से प्रोडक्ट की कीमतें भी बढ़ जाएंगी और महंगाई को बढ़ाने का काम करेंगी।


इनकम टैक्स पर पड़ेगा असर

हम जब बजट के बारें में बात करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहला प्रश्न आता है कि इसका इनकम टैक्स पर क्या असर पड़ेगा क्योंकि बजट में सरकार तय करती है कि आगे के वित्त वर्ष के लिए जनता को इनकम की कितनी लिमिट तक टैक्स से छूट मिलेगी। इसके अलावा अब किसी चीज पर टैक्स बिल्कुल नहीं लगेगा या ज्यादा लगेगा, टैक्स के दायरे में कौन सा नया इन्वेस्टमेंट, सर्विस या खरीदारी आदि आएगी या इनमें से किस पर टैक्स छूट की लिमिट बढ़ाई जाएगी, किसे टैक्स छूट से बाहर किया जाएगा आदि मामलों पर निर्णय बजट में ही लिया जाता है।


सेस और सेल्स टैक्स से भी पड़ेगा प्रभाव

इनकम टैक्स के अलावा बजट में सेस, ड्यूटी और सेल्स टैक्स के संबंधित भी कई निर्णय लिए जाते हैं, जिसका सीधा प्रभाव महंगाई पर पड़ता है। सरकार द्वारा अगर एक्साइज ड्यूटी, कस्टम ड्यूटी, इंपोर्ट ड्यूटी या सेस में किसी प्रकार की कटौती या होती है, या अगर इसे बढ़ाया जाता है तो महंगाई पर सीधा प्रभाव पड़ता है। प्रोडक्ट पर ड्यूटीज अधिक लगने के कारण मैन्युफैक्चरर उसे महंगा कर देंगे, उसकी वजह से कंज्यूमर को प्रोडक्ट अधिक कीमत पर मिलेगा। वहीं कम ड्यूटी के चलते प्रोडक्ट सस्ता हो जाएगा और कंज्यूमर को कम कीमत देनी होगी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

ट्रेंडिंग वीडियो