घर की छत से घर बैठे होगी लाखों की कमाई, बस करना होगा ये काम

-Earn Income with Roof Business: अगर आपके घर की छत खाली पड़ी है तो आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
-इस बिजनेस से आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं।
-सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपको कोई मोटी रकम इंवेस्ट ( Investment ) करने की जरूरत नहीं होगी। -अगर आप थोड़ा बहुत भी निवेश नहीं कर सकते हैं तो आप अपनी छत को किराए पर देकर भी कमाई कर सकते हैं। -कुछ बिजनेस ( Business ) के लिए बैंक आपको लोन ( Bank Loan ) की सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं।

By: Naveen

Updated: 27 Jul 2020, 02:26 PM IST

नई दिल्ली।
Earn Income with Roof Business: अगर आपके घर की छत खाली पड़ी है तो आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इसके लिए आपको कोई मोटी रकम इंवेस्ट ( Investment ) करने की जरूरत नहीं होगी। अगर आप थोड़ा बहुत भी निवेश नहीं कर सकते हैं तो आप अपनी छत को किराए पर देकर भी कमाई कर सकते हैं। कुछ बिजनेस ( Business ) के लिए बैंक आपको लोन ( Bank Loan ) की सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं, इनमें सोलर इंडस्ट्री ( Solar Industry ) से लेकर टेलिकॉम इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर इंडस्ट्री, रियल एस्टेट इंडस्ट्री शामिल हैं। ऐसी कई एजेंसियां हैं, जो आपको बिजनेस ऑफर करती हैं।

सोलर प्लांट से कमाएं पैसा ( Solar Plant )
सरकार द्वारा लोगों को सोलर प्लांट लगाने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। आप अपनी बिल्डिंग की छत पर सोलर प्लांट लगा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ना केवल अच्छी कमाई होगी, बल्कि आपके बिजली के बिल की भी बचत होगी। अगर आप सोलर प्लांट लगाने के लिए इच्छुक हैं तो अपने इलाके के डिस्कॉम से संपर्क कर सकते हैं। सोलर प्लांट से बिजली बेचकर कमाई की जाती है। कमाई के रेट हर राज्य की सोलर पॉलिसी के आधार पर तय हैं। दिल्ली में प्रति यूनिट 5.30 रुपए के आधार पर डिस्कॉम पैमेंट करती है। सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको 70 से 80 हजार रुपए प्रति किलोवाट के हिसाब से निवेश करना होगा।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड से किसानों के पास आसानी तक पहुंचेगी मदद, जानिए इससे क्या होगा फायदा

मोबाइल टावर से कमाई ( Mobile Tower )
आप अपनी खाली छत पर मोबाइल टावर लगवाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, मोबाइल टावर लगवाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता हैं। ध्यान रहें कि जमीन घनी आबादी क्षेत्र से दूर होनी चाहिए। मोबाइल टावर लगाने के लिए आपको कंपनी में आवेदन करना होता है। इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि अगर आपके पास मोबाइल टावर लगाने के लिए फोन पर कोई पैसे की मांग करता है तो वह पूरी तरह फर्जी है। कोई भी कंपनी जमीन देखने के बाद ही एग्रीमेंट करती है। मोबाइल टावर लगाने के बदले आपको कंपनी रेंट देती है। यह 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक हो सकता है।

होर्डिंग्स लगवा कर करें कमाई
अगर आपकी बिल्डिंग किसी मेन रोड पर स्थिति है, तो आप अपनी छत पर होर्डिंग्स लगवा कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। हर शहर में ऐसी एडवरटाइजिंग एजेंसी हैं, जो आउटडोर एडवरटाइजिंग का काम करती हैं। जिनसे आप संपर्क कर छत पर होर्डिंग लगवा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपके पास क्लीयरेंस होना चाहिए।

100 रुपए रोज बचाकर बना सकते हैं 20 लाख का फंड, जाने कैसे करना है निवेश

टैरेस फार्मिंग ( Terrace Farming ) से कमाई
टैरेस फार्मिंग के जरिए छत पर ग्रीन हाउस बनाकर भी कमाई कर सकते हैं। जहां, पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाए जा सकते हैं और ड्रिप सिस्टम से निरंतर सिंचाई की जा सकती है। पॉलीबैग में मिट्टी व कोकोपीट भरने होंगे। इसके लिए जैविक खाद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप सब्जियां बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned