scriptचालू वित्त वर्ष में 5 हजार करोड़ रुपए जुटाएगा सेंट्रल बैंक, 28 जून को होगी बैठक | central bank planning to raise 5 thosand crore rupee | Patrika News

चालू वित्त वर्ष में 5 हजार करोड़ रुपए जुटाएगा सेंट्रल बैंक, 28 जून को होगी बैठक

Published: Jun 09, 2019 02:20:05 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया चालू वित्त वर्ष में पांच हजार करोड़ रुपए जुटाएगा
बैंक की यह योजना मार्च 2020 तक बासेल-तीन मानकों को पूरा करने के लिए है
इस योजना से बैंक के ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा

central bank

चालू वित्त वर्ष में 5 हजार करोड़ रुपए जुटाएगा सेंट्रल बैंक, 28 जून को होगी बैठक

नई दिल्ली। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया चालू वित्त वर्ष में राइट इश्यू और अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम ( FPO ) समेत विभिन्न माध्यमों से पांच हजार करोड़ रुपए तक की पूंजी जुटाने की योजना बना रहा है। बैंक की यह योजना मार्च 2020 तक बासेल-तीन मानकों को पूरा करने के लिए है। इस योजना से बैंक के ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा।


28 जून को होगी बैठक

बैंक ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट 2018-19 में कहा कि वह सार्वजनिक पेशकश, राइट इश्यू या पात्र संस्थागत नियोजन के जरिये पूंजी जुटाएगा। इसके लिए 28 जून को होने वाली वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों की मंजूरी ली जाएगी। इस मंजूरी के बाद ही पूंजी जुटाई जाएगी। इस बैठक को करने का मुख्य उद्देश्य बैंक के ग्राहकों को सही समय पर अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराना हैं।


ये भी पढ़ें: सेंसेक्स की टॉप 6 कंपनियों का गिरा मार्केट कैप, एसबीआई को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान


कारोबारी जरूरतों को किया जाएगा पूरा

बैंक ने कहा कि इस पूंजी का इस्तेमाल आम कारोबारी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा। उसने कहा कि बासेल-तीन मानक को पूरा करने के लिये उसे यह पूंजी जुटाने की जरूरत पड़ रही है।
बैंक का सकल एनपीए मार्च 2019 को समाप्त वित्त वर्ष में 19.29 फीसदी रहा जो इससे पूर्व वित्त वर्ष 2017-18 में 21.48 फीसदी था।


NPA पर दिया जाएगा ध्यान

गैर-निष्पादित परिसंपत्ति ( NPA ) के बारे में बैंक ने कहा कि एनपीए प्रबंधन उन क्षेत्रों में से एक है जिनके ऊपर ध्यान दिया जाने वाला है। उसने कहा कि वह नकदी वसूली तथा सहमति से समाधान आदि के जरिये एनपीए में कमी लाएगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो