आज ही मुफ्त में लें SBI का नया डेबिट कार्ड, नहीं हो पाएगा फ्रॉड

आज ही मुफ्त में लें SBI का नया डेबिट कार्ड, नहीं हो पाएगा फ्रॉड

Manoj Kumar | Publish: Sep, 08 2018 12:47:08 PM (IST) फाइनेंस

भारतीय स्टेट बैंक 31 दिसंबर 2018 से अपने मैग्नेटिक चिप वाले डेबिट कम ATM कार्ड्स को बंद कर देगा।

नई दिल्ली। यदि आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो जल्द ही अपना एटीएम कार्ड बदल लें। बैंक जल्द ही अपने एटीएम कार्ड बंद करने जा रहे हैं। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार वह 31 दिसंबर 2018 से अपने सभी मैग्नेटिक चिप वाले डेबिट कार्ड को बंद कर देगा। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द अपने मैग्नेटिक चिप वाले एटीएम कार्डों को ईएमवी चिप वाले कार्ड से बदल लें। यदि वे एेसा नहीं करते हैं तो 31 दिसंबर 2018 के बाद आपका मैग्नेटिक चिप वाला एटीएम कार्ड किसी भी प्रकार का काम नहीं करेगा। नए ईएमवी चिप बैंक की ओर से मुफ्त दिए जाएंगे।

एेसे बदल सकते हैं ATM कार्ड

एसबीआई की ओर से जारी बयान में मैग्नेटिक चिप वाले कार्ड को बदलने की जानकारी भी दी गई है। एसबीआई के अनुसार ग्राहक अपना पुराना कार्ड बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक बैंक की किसी भी शाखा में जाकर नया कार्ड ले सकते हैं। बैंक शाखा से आप हाथोंहाथ नया एटीएम कार्ड भी ले सकते हैं। आपको बता दें कि बैंक की ओर से फरवरी 2017 से मैग्नेटिक चिप वाले एटीएम कार्ड देने बंद कर दिए गए हैं। अब बैंक 31 दिसंबर से इन्हें पूरी तरह से बंद करने जा रहा है।

सुरक्षा कारणों से बंद हो रहे हैं पुराने कार्ड

अभी आप जो एटीएम या डेबिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं उसके पिछले हिस्से में एक काली पट्टी बनी होती है। इस काली पट्टी को ही मैग्नेटिक चिप कहा जाता है। इस पट्टी में ही ग्राहक के खाते संबंधी पूरी जानकारी होती है। खरीदारी करते समय इस मैग्नेटिक चिप से ही मशीन खाते की जानकारी लेती है। लेकिन अब यह तकनीक पुरानी हो चुकी है। इस कारण मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कारण सुरक्षित नहीं रहे हैं। यही कारण है कि बैंक इन कार्डों को पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं। नए ईएमवी चिप वाले कार्ड में ज्यादा सुरक्षा फीचर हैं। इस कारण इनका डाटा चोरी करना आसान नहीं है।

Ad Block is Banned