scriptलूट की बिटक्‍वाइन वापस दिलाओ, बदले में 2 करोड़ रुपए का इनाम पाओ | coinsecure offers 2 crore reward for helping to recover lost bitcoins | Patrika News

लूट की बिटक्‍वाइन वापस दिलाओ, बदले में 2 करोड़ रुपए का इनाम पाओ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2018 11:09:24 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत के क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज ‘कॉइनसिक्यॉर’ ने 8 अप्रैल को चोरी हुए बिटकॉइन को वापस लाने वाले को दो करोड़ का इनाम देने की घोषणा की है।

Bitcoin Lost

Bitcoin lost


नई दिल्‍ली। यह कोई बाजारी ऑफर नहीं, बल्कि देश में हुई बिटक्‍वाइन की अब तक की सबसे बड़ी लूट का पता लगाने वालों के लिए सबसे बेहतर मौका है। अगर आप आप उन लुटेरों के बारे में पता लगा लेते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। खास बात यह है कि विश्‍व के सबसे अमीर लोगों में से एक मार्क जुकरबर्ग तक ने डाटा लीक मामले का पता लगाने वालों के लिए अधिकतक 26 लाख रुपए तक की इनामी राशि रखी थी। लेकिन बिटक्‍वाइन के लुटेरों के लिए 2 करोड़ का इनाम है। यह इनाम और किसी ने नहीं बल्कि भारत के क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज ‘कॉइनसिक्यॉर’ ने किया है।

बिटक्‍वाइन्स की सबे बड़ी लूट
8 अप्रैल को भारत के क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज कॉइनसिक्यॉर से 440 बिटकॉइन्स की चोरी हुई थी। उनकी कीमत 20 करोड़ रुपए के आसपास आंकी गई थी। यह चोरी फर्म के ज्यादातर वॉलेट्स हैक कर हुई थी। फर्म के दो लाख से ज्यादा यूजर्स हैं, उनमें से 11 हजार कस्टमर इससे प्रभावित हुए थे। अब कंपनी ने नुकसान उठा रहे कस्टमर्स की मदद करने का ऐलान भी किया है। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, वे घाटे का खुद वहन करते हुए लोगों का पैसा वापस करेंगे। कंपनी ने पैसा लौटने के लिए 15 दिन का वक्त मांगा है।

ऑफलाइन स्टोर से हुए थे गायब
कंपनी ने पुलिस को जानकारी देते हुए कहा इस चोरी के बारे में उन्‍हें उस वक्‍त पता लगा कि जब सभी वॉलेट्स को चेक किया जा रहा था। जिन बिटकॉइन्स को ऑफलाइन स्टोर करके रखा गया था, वे सभी गायब हो चुके थे। कंपनी के फाउंडर और सीईओ मोहित कालरा ने के मुताबिक उन्हें शक है कि हैकिंग के पीछे कंपनी के भीतर के ही किसी शख्स का हाथ है। अब देखने वाली बात होगी कि इस ऑनलाइन हैकिंग के बारे में कौन जानकारी देता है और उस लुटेरे का खुलासा करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो