scriptCoronavirus Lockdown: सही निवेश, इंश्योरेंस और भुगतान माध्यम देंगे आर्थिक आजादी | Coronavirus Right Investment Strategy Will Give Financial Freedom | Patrika News

Coronavirus Lockdown: सही निवेश, इंश्योरेंस और भुगतान माध्यम देंगे आर्थिक आजादी

Published: Apr 07, 2020 09:18:07 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

लॉकडाउन के दौरान आर्थिक तंगी के बढ़ जाते हैं खतरें, कैश की होती है समस्या
निवेश के सही विकल्प, इंश्योरेंस, सही भुगतान माध्यम ही होते हैं सच्चे साथी

Financial Freedom

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में नौकरीपेशा हो या फिर कारोबारी हर कोई चिंता में है। ऐसे समय में हर किसी को अपनी बचत का ख्याल रखना पड़ रहा है। अगर आपने भी कहीं निवेश किया हुआ है या फिर सोच रहे हैं कि पैसे का सही इस्तेमाल कैसे किया जाए ताकि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र रह सके तो आपको बैैंकिंग, अपनी सेविंग्स, एसआईपी, इक्विटी और उन तमाम चीजों पर ध्यान देने की जरुरत है। इन सब को लगातार ट्रैक करते रहने से इस संकट की घड़ी में आपको नुकसान नहीं होगा। वहीं आप बचत की आदत भी सीख जाएंगे। ऐसे ही आर्थिक आजादी के बारे में जब पत्रिका की ओर से Paisabazaar.com से बात की गई तो उन्होंने कुछ टिप्स की जानकारी दी।

सही इंवेस्टमेंट जारी रखें
बाज़ार में गिरावट आने से अपने निवेश को कम ना करें। अपनी एसआईपी योजना को बनाए रखें, जब बाज़ार में फिर से तेज़ी आएगी तो इस समय किया गया निवेश आपको बड़ा रिटर्न देगा। बल्कि अपनी मुख्य निवेश राशि को बांटकर अलग-अलग इक्विटी में निवेश करें। जिससे आपको अच्छे रिटर्न मिलेंगे। इक्विटी बाजार में भी आपके अच्छे मौके हैं। मौजूदा समय में अच्छे शेयर काफी कम कीमतों पर आ गए हैं। ऐसे में लांग टर्म इंवेस्टमेंट को ध्यान में रखकर उनमें निवेश करना भविष्य के लिए बेहतर होगा। अच्छे शेयर आपको भविष्य में अच्छा और बड़ा रिटर्न देने में सहायक होंगे।

ऑनलाइन या डिजिटल बैंकिंग के सही माध्यम का करें चयन
दूरी बनाए रखना ही बचे रहने का सबसे बेहतर तरीका है। अभी के लिए बैंक शाखाओं में जाने से पूरी तरह बचें। भुगतान और निवेश के लिए ऑनलाइन बैंकिंग कार्ड, क्कढ्ढ या पेमेंट वॉलेट का उपयोग करें। नकदी का उपयोग करने से बचें और एटीएम पर कम से कम जाएं। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन से लेकर आरबीआई गाइडलाइन जारी कर चुका है। ऐसे में सभी को उन गाइडलाइन को फॉलो करना जरूरी है। मौजूदा समय में कई साइबर फ्राडस्टर एक्टिव हो गए हैं। ऐसे फ्रॉडस्टर्स के चुंगल में ना फंसे। सोमवार को ही एसबीआई की ओर इस मामले में ट्वीट किया है।

अपने क्रेडिट स्कोर का ध्यान रखें
जब नकदी की ज़रूरत होती है या हमारी आय पर प्रभाव पड़ता है, तो हमें लोन पर निर्भर होना पड़ता है। इसलिए ये जानने के लिए कि आपका क्रेडिट स्कोर गिरा तो नहीं है उसे हमेशा ऑनलाइन चेक करते रहें। ज़रूरत के समय, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपको बेहतर लोन ऑफर दिलाने में मदद कर सकता है। जिससे आपके आर्थिक संकट दूर होने मदद मिलेगी। वहीं भविष्य में आपको दिक्कत नहीं आएगी।

इंश्योरेंस कवर चेक जरूर करें
इस तरह का समय हमें याद दिलाता है कि हमें अपने आत्मजनों की आर्थिक सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके और आपके आश्रितों के पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा और टर्म इंश्योरेंस होना चाहिए। ताकि आर्थिक रूप से संकट की इस घड़ी में आपका रुपया बीमारी के खर्च में खराब ना हो, क्योंकि ऐसे समय में बीमारी में रुपया खर्च करना आप पर काफी बड़ा आर्थिक बोझ बढ़ा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो