scriptजल्द ही CPSE का अगला चरण होगा लॉन्च, वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी | CPSE next step will launch soon in 4th quater | Patrika News

जल्द ही CPSE का अगला चरण होगा लॉन्च, वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 03, 2019 03:22:44 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

2014 में पहली बार हुई थी CPSE की शुरुआत
चौथी तिमाही में लॉन्च होगा अगला चरण

finance.jpg

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय सीपीएसई का भारत-22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) का अगला चरण चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में लाने की योजना है। सरकार चालू वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ रुपये का महत्वाकांक्षी विनिवेश लक्ष्य पाने के लिए यह कदम उठा रही है।


ईटीएफ का अगला चरण होगा जारी

सूत्रों ने बताया कि पहली तीन तिमाहियों में विनिवेश प्रक्रिया से प्राप्ति के आधार पर ईटीएफ के अगले चरण पर फैसला किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि इसी के आधार पर यह तय किया जाएगा कि चालू वित्त वर्ष के विनिवेश लक्ष्य को हासिल करने के लिए ईटीएफ से कितनी राशि जुटाने की जरूरत है।


2014 में हुई थी शुरुआत

सीपीएसई ईटीएफ को पहली बार मार्च, 2014 में पेश किया गया था। उसके बाद से पांच बार जनवरी-2017, मार्च-2017, नवंबर-2018, मार्च-2019 और जुलाई-2019 में इसे लाया जा चुका है। ईटीएफ सार्वजनिक क्षेत्र की 11 कंपनियों में निवेश करता है।


ये कंपनियां हैं शामिल

आपको बता दें कि इसमें ओएनजीसी, कोल इंडिया, इंडियन आयल कॉरपोरेशन, आयल इंडिया, गेल, इंजीनियर्स इंडिया लि. और कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया शामिल हैं। सरकार ने जुलाई में सीपीएसई ईटीएफ के आखिरी चरण से 11,500 करोड़ रुपये जुटाए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो