scriptजीएसटी काउंसिल द्वारा सैनिटरी नैपकिन को टैक्स फ्री करने पर ‘पैडमैन’ बोला थैंक्स आैर कह दी ये बड़ी बात | crores of women are silently sending gratitude said akshay kumar | Patrika News

जीएसटी काउंसिल द्वारा सैनिटरी नैपकिन को टैक्स फ्री करने पर ‘पैडमैन’ बोला थैंक्स आैर कह दी ये बड़ी बात

Published: Jul 22, 2018 11:22:12 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

अक्षय ने शनिवार को ट्वीट किया, “यह खबर आंखों में खुशी के आंसू ले आई है। माहवारी स्वच्छता की जरूरत को समझने और सैनिटरी पैड को कर मुक्त करने के लिए धन्यवाद, हैशटैग जीएसटीकाउंसिल।

Akshay Kumar

जीएसटी काउंसिल द्वारा सैनिटरी नैपकिन को टैक्स फ्री करने पर ‘पैडमैन’ बोला थैंक्स आैर कह दी ये बड़ी बात

नर्इ दिल्ली। फिल्म ‘पैडमैन’ से माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की कोशिश करने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता अक्षय कुमार ने सैनिटरी नैपकिन को कर मुक्त करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) का आभार जताया है।

सभी महिलाएं कर रही होंगी शुक्रिया
इस फैसले पर खुशी जताते हुए अक्षय ने शनिवार को ट्वीट किया, “यह खबर आंखों में खुशी के आंसू ले आई है। माहवारी स्वच्छता की जरूरत को समझने और सैनिटरी पैड को कर मुक्त करने के लिए धन्यवाद, हैशटैग जीएसटीकाउंसिल। मुझे यकीन है कि हमारे देश की करोड़ों महिलाएं चुप रहकर भी आपका शुक्रिया अदा कर रही हैं।” सैनिटरी पैड पर जीएसटी 12 फीसदी से घटाकर शून्य कर दिया गया है।

https://twitter.com/hashtag/GSTCouncil?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इस साल आर्इ थी पैडमैन
इस साल की शुरुआत में अक्षय ने अरुणाचलम मुरुगनाथम के जीवन से प्रेरित फिल्म ‘पैडमैन’ के जरिए माहवारी में स्वच्छता का संदेश दिया था। जिसमें अक्षय कुमार ने लीड किरदार अक्षय कुमार ने निभाया था। इस फिल्म में अक्षय के साथ सोनम कपूर आैर राधिका आप्टे ने भी मुख्य भूमिका निभार्इ थी। ये फिल्म काफी बड़ी हिट साबित हुर्इ थी। लोगों ने अक्षय के साथ सभी किरदारों को काफी पसंद किया था।

कल जीएसटी परिषद ने लिया था फैसला
शनिवार को जीएसटी परिषद की आेर से महिलाआें को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए सैनेटरी नैपकिन को जीएसटी के दायरे से बाहर कर दिया है। इससे पहले सैनेटरी नैपकिन पर 12 फीसदी का टैक्स लिया जाता था। जीएसटी परिषद की मानें तो इससे महिलाआें को सैनिटरी पैड सस्ता मिलेगा।

ये कहा था पीयूष गोयल ने
परिषद की 28वीं वैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “रेफ्रिजरेटर, छोटे टेलीविजन (25 इंच स्क्रीन तक), लिथियम ऑयन बैटरीज, वैक्यूम क्लीनर्स, घरेलू इलेक्ट्रिक उपकरणों जैसे फूड ग्राइंडर्स, मिक्सर्स. स्टोरेज वॉटर हीटर, इमर्शन हीटर, हेयर ड्रायर्स, इलेट्रिक स्मूथिंग आयरंन्स समेत अन्य चीजों पर कर की दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी गई है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो