scriptमौद्रिक नीति पर आज आरबीआई सुना सकता है अहम फैसला, आप पर ऐसे पड़ेगा असर | decision of RBI on monetory policy will affect you like this | Patrika News

मौद्रिक नीति पर आज आरबीआई सुना सकता है अहम फैसला, आप पर ऐसे पड़ेगा असर

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2018 10:20:03 am

Submitted by:

manish ranjan

आज दोपहर 2:30 बजे रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी मौद्रिक नीति का एलान कर सकती है। इस बड़ी घोषणा के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल मीडिया को संबोधित करेंगे।

नई दिल्ली। आज दोपहर 2:30 बजे रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी मौद्रिक नीति का एलान कर सकती है। इस बड़ी घोषणा के बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल मीडिया को संबोधित करेंगे। तीन दिन तक चली रिजर्व बैंक की इस मीटिंग का आज अखिरी दिन है। रेपो रेट (RR) के अलावा रिजर्व बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी में कैश रिजर्व रेश्यो (CRR) पर भी चर्चा हुई जिसपर आज बैंक अपना फैसला सुना सकता है। हालांकि अधिकतर जानकारों का मानना है कि रिजर्व बैंक दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा।

क्या है रेपो रेट और कैश रिजर्व रेश्यो ?

बता दें रेपो रेट वो दर है जिस पर बैंक रिजर्व बैंक से कर्ज लेते हैं। अगर रिजर्व बैंक ये दर बढ़ा देता है तो सभी बैंकों को महंगा लोन मिलेगा। अगर बैंकों को महंगा लोन मिलेगा तो ग्राहकों के लिए भी लोन की दरों में बढ़ोतरी हो जाएगी। वहीं कैश रिजर्व रेश्यो बैंकों के कुल पैसे का वो हिस्सा होता है जिसे वह केन्द्रीय बैंक के पास रखता है। इस दर को निर्धारित कर रिजर्व बैंक बाजार में तरलता तय करता है यानी इससे बैंक के पास कर्ज देने की क्षमता में बदलाव होता है।

आप पर कैसे पड़ेगा असर ?

अगर रिजर्व बैंक इन दरों में कोई बदलाव नहीं करता है तो लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत मिलेगी। बैठक में कमेटी के 6 मेंबर ने रेपो रेट पर अहम चर्चा की। जून के बाद से रिजर्व बैंक ने लगातार 2 बार रेपो रेट बढ़ाई है। फिलहाल रेपो रेट की दर 6.5 फीसदी है। अगर इस दर में बढ़ोतरी हो जाती है तो ग्राहकों के लिए भी लोन की दरों में बढ़ोतरी हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो