scriptइन तीन बैंकों ने नए साल पर ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, बढ़ा दिया एमसीएलआर रेट | dena bank, icici bank and sbi increase our mclr rate | Patrika News

इन तीन बैंकों ने नए साल पर ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, बढ़ा दिया एमसीएलआर रेट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2019 12:53:29 pm

Submitted by:

manish ranjan

नए साल में इऩ तीन बैंकों ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। इसमें दो सरकारी बैंक शामिल हैं और एक प्राइवेट बैंक है। इन तीनों ही बैंकों ने अपना एमसीएलआर बढ़ा दिया है।

bank

इन तीन बैंकों ने नए साल पर ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, बढ़ा दिया एमसीएलआर रेट

नई दिल्ली। नए साल में इऩ तीन बैंकों ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। इसमें दो सरकारी बैंक शामिल हैं और एक प्राइवेट बैंक है। इन तीनों ही बैंकों ने अपना एमसीएलआर बढ़ा दिया है। बैंकों के इस फैसले से होम, ऑटो और पर्सनल लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी। एमसीएलआर के बढ़ जाने से ग्राहकों के लोन की ईएमआई भी बढ़ा जाएगी।
इन बैंकों ने बढ़ाए एमसीएलआर

इन तीन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं। इन तीनों बैंकों ने अपना एमसीएलआर बढ़ा दिया है, जिससे ग्राहकों को ईएमआई में ज्यादा रुपए चुकाने होंगे। एसबीआई ने एमसीएलआर की दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है। वहीं देना बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने 0.10 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है।
क्या होता है एमसीएलआर

एमसीएलआर पर कोई भी बैंक ब्याज की दर तय करता है। इस दर से कम दर पर देश का कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है। सामान्य बोलचाल की भाषा में इसे आधार दर भी कहते हैं। एमसीएलआर को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं। ये बैंचमार्क दर होती है। इस दर के बढ़ने के बाद बैंक से लिए गए सभी लोन महंगे हो जाते हैं।
एमसीएलआर बढ़ने से होता है नुकसान

एमसीएलआर की दर बढ़ने से सबसे ज्यादा नुकसान आम आदमी को ही होता है। बैंक के ग्राहकों को पहले की तुलना में ज्यादा लोन देना पड़ता है। इसके साथ ही अगर बैंक अपनी एमसीएलआर को कम कर देता है तो इससे ग्राहकों को फायदा होता है क्योंकि कस्टमर का बैंक लोन कम हो जाता है।
पहले भी कुछ बैंकों ने बढ़ाई है एमसीएलआर

इन बैंकों से पहले भी कई बैंकों ने अपनी एमसीएलआर को बढ़ाया है। इसमें यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक और लक्ष्मी विलास बैंक शामिल हैं। इन सभी बैंकों ने लोन रेट में बढ़ोतरी की थी, जिससे ग्राहकों को काफी परेशान होना पड़ा था।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो