scriptइन तीन बैंकों का होगा विलय, बनेगा तीसरा सबसे बड़ा बैंक | Dena bank vijaya bank and bank of baroda to be amalgated into one bank | Patrika News
कारोबार

इन तीन बैंकों का होगा विलय, बनेगा तीसरा सबसे बड़ा बैंक

वित्त सेवा सचिव राजीव कुमार के हवाले से जानकारी मिली है कि देना बैंक, विजया बैंक आैर बैंक आॅफ बड़ौदा का विलय होगा।

नई दिल्लीSep 18, 2018 / 08:25 am

Ashutosh Verma

Arun Jaitley

देना बैंक, विजया बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा का होगा विलय, बनेगा तीसरा सबसे बड़ा बैंक

नर्इ दिल्ली। केंद्र सरकार लगातार कर्इ सरकारी बैंकों के विलय कर रही हैं। इस कड़ी में अब देना बैंक , विजया बैंक आैर बैंक आॅफ बड़ौदा का विलय होने जा रहा है। इस बारे में वित्त सेवा सचिव राजीव कुमार के हवाले से जानकारी मिली है कि देना बैंक, विजया बैंक आैर बैंक आॅफ बड़ौदा का विलय होगा। इसके साथ ही इस विलय के बाद ये देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। हाल ही में हुए कर्इ सहकारी बैंकों का भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआर्इ) में विलय होने के बाद देश के बैंकिंग सेक्टर का यह दूसरा सबसे बड़ा विलय हाेगा।

https://twitter.com/ANI/status/1041671708636274690?ref_src=twsrc%5Etfw

इसके बारे में वित्त सेवा सचिव ने आैर अधिक जानकारी नहीं दी है। राजीव कुमार ने कहा कि बहुत जल्द ही तीनों बैंकों का बोर्ड विलय के प्रस्ताव की समीक्षा करेगी। कुमार का कहना है कि इससे बैंकों को पहले से बेहतर ढंग से आॅपरेट किया जा सकेगा आैर ग्राहकों को भी बेहतर सेवा मुहैया कराया जा सकेगा।

https://twitter.com/ANI/status/1041674432983519232?ref_src=twsrc%5Etfw

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि हमार आइडिया है कि दो बैंकाें को एक कमजोर बैंक के साथ विलय करना है। लेकिन हमारा ध्यान इस बात पर भी है कि विलय के दौरान ग्राहाकाें काे दिए जाने वाले सेवआें पर कोर्इ असर न पड़े। इस विलय का फैसला अाॅल्टरनेट मैकेनिज्म के तहत लिया गया है।


बड़े बैंकों का विलय
सरकार देश के कई बड़े सरकारी बैंकों का विलय कर रही है। साथ ही बैंकों को निर्देश दिया गया है कि जिन बैंकों की ब्रांच में ज्यादा ट्रांजैक्शन नहीं होता है उसे बंद किया जाए। 2017 में ही एसबीआई के सहयोगी बैंकों के विलय की मंजूरी के बाद सरकार ने पीएनबी, कैनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत 26 बैंकों के विलय का प्रपोजल दे चुकी है।


आरबीआई का प्रयास
सरकार के साथ साथ आरबीआई ने भी एनपीए से निपटने के लिए कई प्रयास किए है। आरबीआई ने ऐसे खातों की पहचान कर उनपर कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं जिनपर देश के सभी बैंकों के एनपीए का 25 फीसदी हिस्सा है।

Home / Business / इन तीन बैंकों का होगा विलय, बनेगा तीसरा सबसे बड़ा बैंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो