scriptED का चौंकाने वाला खुलासा, नीरव मोदी नहीं यह शख्स था पीएनबी घोटाले का मास्टरमाइंड | ED says mehul choksi was the mastermind of PNB Scam | Patrika News

ED का चौंकाने वाला खुलासा, नीरव मोदी नहीं यह शख्स था पीएनबी घोटाले का मास्टरमाइंड

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2018 09:29:55 am

Submitted by:

Manoj Kumar

पंजाब नेशनल बैंक के 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के घोटाले में मुंबई की विशेष अदालत में एक नई चार्जशीट दायर की है।

PNB Scam

ED का चौंकाने वाला खुलासा, नीरव मोदी नहीं यह शख्स था पीएनबी घोटाले का मास्टरमाइंड

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है। ईडी की ओर से मुंबई की विशेष अदालत में दाखिल की गई चार्जशीट में कहा गया है कि इस घोटाले का मास्टरमाइंड नीरव मोदी नहीं कोई और शख्स है। ईडी ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि इस घोटाले का मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि नीरव का मामा मेहुल चोकसी है। चार्जशीट के अनुसार मेहुल ने ही इस घोटाले को अंजाम देने के लिए पूरी योजना बनाई और आयात-निर्यात के बहाने घोटाले की रकम को ठिकाने लगाया। ईडी ने कहा है कि इस घोटाले को अंजाम देने के लिए जिन कंपनियों का इस्तेमाल किया गया, इनके डायरेक्टर और पार्टनर पूरी तरह से डमी थे। घोटाले को अंजाम देने के लिए सारे फैसले मेहुल चोकसी ने ही लिए थे।
एंटीगा में छिपा है मेहुल चोकसी

इस घोटाले के सामने आने के बाद से फरार चल रहा मेहुल चोकसी इस समय एंटीगा में रह रहा है। मेहुल ने एंटीगा की नागरिकता ले ली है। इस पुष्टि खुद मेहुल चोकसी ने की है। मेहुल का कहना है कि उसने कारोबार का विस्तार और स्वास्थ्य लाभ के लिए एंटीगा की नागरिकता ली है। मेहुल की ओर से पुष्टि किए जाने के बाद सीबीआई ने एंटीगा की सरकार से इस बारे में जानकारी मांगी है। आपको बता दें कि विशेष अदालत की ओर से बार-बार नोटिस के बाद भी मेहुल चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी अदालत में पेश नहीं हो रहे हैं। मेहुल चोकसी ने अपने खराब स्वास्थ्य का हवाला दिया है।
अमरीका में नीरव की संपत्ति पर पीएनबी का दावा स्वीकार

13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के घोटाले में पीएनबी को नीरव मोदी के खिलाफ बड़ी जीत मिली है। अमरीका में नीरव मोदी से जुड़ी संपत्ति की बिक्री पर पीएनबी के दावे को न्यूयॉर्क की एक कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है। साथ ही कोर्ट ने नीरव मोदी और उसके चार सहायकों से पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया है। इन फैसलों को नीरव मोदी को हर हाल में कोर्ट में पेश होना होगा नहीं तो उसे अमरीकी कानूनों के हिसाब से कार्रवाई का सामना करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो