RBI Deputy Governor के पद की दौड़ में आठ Candidates, 23 जुलाई को होगा Interview

  • केंद्रीय बैंक के वरिष्ठ डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन ने तीन महीने पहले छोड़ा पद
  • नियामक नियुक्ति खोज समिति ने पद के लिए आठ उम्मीदवारों का नाम किया शॉर्ट लिस्ट

By: Saurabh Sharma

Updated: 12 Jul 2020, 04:25 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) के डिप्टी गवर्नर ( rbi Deputy Governor ) की पोस्ट के लिए 8 उम्मीदवारों के नाम को शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है। कैबिनेट सचिव की अगुवाई वाली खोज समिति द्वारा 23 जुलाई को इन उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया वरिष्ठ डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन ने 31 मार्च को अपने विस्तारित कार्यकाल से तीन महीने पहले हेल्थ इश्यू के कारण अपने पद को छोड़ दिया था। वह आरबीआई के साथ करीब 39 साल तक जुड़े रहे।

यह भी पढ़ेः- Moratorium की वजह से इन 5 Private Banks का NPA हो जाएगा दोगुना

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगा इंटरव्यू
जानकारी के अनुसार वित्तीय क्षेत्र नियामक नियुक्ति खोज समिति की ओर से इस पद के लिए आठ उम्मीदवारों का नाम शॉर्टलिस्ट किया है। जिनका इंटरव्यू 23 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगा। इस समीति में कैबिनेट सचिव के अलावा आरबीआई गवर्नर, वित्तीय सेवा सचिव और दो स्वतंत्र सदस्य शामिल हैं। जानकारी के अनुसार इंटरव्यू के बाद चयनित उम्मीदवार का नाम अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- RIL को चार निवेशकों से मिल गए 30 हजार करोड़ रुपए, जानिए किस कंपनी से मिलना कितना रुपया

आरबीआई में होते हैं चार डिप्टी गवर्नर के पद
रिजर्व बैंक कानून के मुताबिक आरबीआई में चार डिप्टी गवर्नर होते है। इनमें से दो केंद्रीय बैंक के अंदर से, एक वाणिज्यिक बैंकर और एक कोई अर्थशास्त्री होता है,जो मौद्रिक नीति विभाग की अगुवाई करता है। अभी रिजर्व बैंक के तीन डिप्टी गवर्नर बीपी कानूनगो, एमके जैन और माइकल देवव्रत पात्रा हैं। इसी साल सरकार ने कानूनगो का कार्यकाल तीन अप्रैल, 2020 को एक साल के लिए एक्सटेंड कर दिया था। आपको बता दें कि डिप्टी गवर्नर का कार्यकाल तीन साल का होता है। जिनकी दोबारा से भी नियुक्ति की जा सकती है। डिप्टी गवर्नर की मंथली सैलरी 2.25 लाख रुपए है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned