scriptमात्र 72 घंटे में मिलेगा EPF क्लेम, जानें क्या है पूरा प्रोसेस | epfo asked account holder to claim under corona pandemic rule | Patrika News

मात्र 72 घंटे में मिलेगा EPF क्लेम, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

Published: Jun 04, 2020 08:57:52 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कोरोना नियम के तहत 72 घंटे में मिलेगा पैसा
सरकार दे चुकी है pf अकाउंट से पैसा निकालने की इजाजत

epfo

epfo

नई दिल्ली: कोरोना संकट के टाइम पर सरकार और विभाग लोगों को राहत देने के लिए कई तरह के कदम उठा रहे हैं । सरकार पहले ही तीन महीने की सैलेरी के बराबर PF अमाउंट निकालने का ऐलान कर चुकी है । अब इसी बारे में एक और कदम उठाते हुए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने निकासी क्लेम की प्रक्रिया में देरी का सामाना कर रहे अपने सभी पीएफ खाताधारकों से कहा है कि वे मात्र 72 घंटों में क्लेम की ऑटोमेटिक प्रोसेसिंग के लिए कोरोना वायरस महामारी नियम के तहत निकासी के लिए आवेदन करें। यानि अब अगर कोई व्यक्ति PF अकाउंट से पैसा निकालना चाहता है तो उसे मात्र 3 कामकाजी दिनों में क्लेम मिल जाएगा।

किसानों के लिए अच्छी खबर, one nation one market को मोदी सरकार की मंजूरी

ईपीएफओ ने कहा, ‘ईपीएफओ द्वारा कोविड-19 महामारी प्रकोप के अंतर्गत ईपीएफ के निकासी क्लेम (Form-31) आवेदन को प्राथमिकता के साथ प्रोसेस किया जा रहा है।’ इसके अलावा विभाग ने उन लोगों से जिनके क्लेम लंबे वक्त से अधर में अटके हैं उन्हें भी कोविड नियमों के तहत आवेदन कर अपने क्लेम को क्लियर कराने का मौका मिलेगा। इससे उन्हें बहुत जल्द नकदी मिल जाएगी।

EPFO का कहना है कि कोविड-19 ( COVID -19 ) के तहत ऑनलाइन क्लेम 72 घंटों के अंदर ऑटो मोड में प्रोसेस्ड हो रहा है। हालांकि, जिन क्लेम में केवाईसी ( KYC ) पूरी नहीं हुई है, तो उनमें मैन्युअल प्रोसेसिग होती है, जिसमें समय लग सकता है।

कैसे करें आवेदन-

कोविड-19 नियम के तहत सदस्य इस तरह ईपीएफ निकासी क्लेम का आवेदन कर सकते हैं।

EPFO पोर्टल पर लॉगइन करें उसके बाद ऑनलाइन सर्विसेज टैब पर जाएं और क्लेम(Form-31,19,10C & 10D) ऑप्शन का चयन करें। अब अपने UAN लिंक्ड बैंक अकाउंट नंबर डालें, फिर ‘Proceed For Online Claim’ पर क्लिक करें। अब आपको पीएफ एडवांस के Form 31 को चुनना होगा । निकासी के उद्देश्य के लिए ‘Outbreak of pandemic (COVID-19)’ को चुनें।इसके बाद आपको आधार नंबर को OTP के साथ डालकर क्लेम सब्मिट करें ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो