सरकार ने किया सावधान, न करें ये काम वरना आपके PF खाते से निकल जाएंगे सारे पैसे

  • आपके PF के पैसों पर बड़ी जानकारी
  • EPFO ने किया आगाह

By: manish ranjan

Updated: 28 Oct 2019, 01:43 PM IST

नई दिल्ली। सरकार समय-समय पर लोगों को हर तरह से आगाह करती रहती है ताकि उनका पैसा सुरक्षित रह सके। इसी कड़ी में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सभी खाताधारकों को फर्जी काल से आगाह किया है ताकि उनका पैसा सुरक्षित रह सके। दरअसल आजकल पीएफ से पैसे निकालने के नाम पर लोगों को कई तरह की फर्जी कॉल आ रहे है। जिसे देखते हुए इपीएफओ ने ये चेतावनी जारी की है। ईपीएफओ ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि फ्रॉड करने वाले लोग ईपीएफओ का कर्मचारी बनकर आपका पर्सनल डिटेल मांगकर आपके पीएफ खाते से से पैसे उड़ा सकते हैं। इसलिए आप किसी से भी अपनी पर्सनल डिटेल साझा न करें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ट्वीट कर किया आगाह

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने लोगो को आगाह करने के लिए ट्वीट किया है। ट्वीट में बताया गया है कि ईपीएफओ आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए भी नहीं कहता है। ऐसे में अगर आपके पास किसी तरह का फोन ईपीएफओ के नाम से आता है तो तुरंत सावधान हो जाएं

बैलेंस चेक करना है बेहद आसान

अगर आप भी कही ऐसे फर्जी कॉल के शिकार हो चुके हैं तो घर बैठे तुरंत अपने पीएफ बैंलेस की जानकारी पता लगा सकते हैं। खाताधारक के पर्सनल डेटा के लीकेज और फ्रॉड को रोकने को लेकर क्लेम सेटलमेंट स्टेटस को चेक करने के लिए यूएएन आधारित इन्क्वायरी सिस्टम को केवल ईपीएफओ की वेबसाइट पर मेंबर पासबुक ऐप्लिकेशन के जरिये ही पहुंचा जा सकता है, जिसमें आपको अपने यूजर आईडी और पासबुक से लॉगइन करना पड़ता है, तब जाकर क्लेम सेटलमेंट की स्थिति का पता चलता है। आपको बता दें कि यूएएन को आधार कार्ड से भी लिंक कर दिया गया है।

manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned