scriptदिसंबर के आखिरी तक PF खाते में आएगा ब्याज का पैसा, जानें कैसे चेक करें बैलेंस | EPFO will send interest on pf holders's account on last December | Patrika News

दिसंबर के आखिरी तक PF खाते में आएगा ब्याज का पैसा, जानें कैसे चेक करें बैलेंस

Published: Dec 13, 2020 03:34:47 pm

Submitted by:

Soma Roy

PF Interest : 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों को मिलेगा इसका लाभ
ईपीएफओ दो इंस्टालमेंट में भेजेगी रुपए, वित्त मंत्रालय को श्रम मंत्रालय ने भेजा है प्रस्ताव

pf1.jpg

PF Interest

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही पीएफ सब्सक्राइबर्स के खाते में ब्याज का पैसा भेजने वाली है। उम्मीद की जा रही दिसंबर के आखिरी हफ्ते तक खाताधारकों के अकाउंट में 8.15 फीसदी ब्याज की रकम जमा की जाएगी। जबकि दूसरी किश्त 0.35 फीसदी की बाद में भेजी जाएगी। इससे करीब 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों (PF Accountholders) को लाभ मिलेगा। अगर आपका पीएफ खाता एक्टिवेट नहीं है तो इसे दुरुस्त कर लें। साथ ही कोई अन्य चूक हो तो उसे सुधार लें वरना पैसा खाते में नहीं आएगा।
एक एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक श्रम मंत्रालय (Labor Ministry) ने वित्त मंत्रालय को इस सिलसिले में एक प्रस्ताव भी भेजा है। आने वाले सप्ताह में वित्त मंत्रालय इसपर फैसला ले सकता है। इसके बाद दिसंबर महीने के अंत में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए EPF खातों में ब्याज की रकम जमा की जाएगी।
इन गलतियों को करें दुरुस्त
1.पीएफ का पैसा खाते में तभी क्रेडिट होगा जब सही अकाउंट नंबर EPFO के रिकॉर्ड में दर्ज होगा। अगर अकाउंट नंबर गलत है तो आवेदन निरस्त हो जाएगा।

2.पीएफ अकाउंट की केवाईसी पूरी न होने या वेरीफाई नहीं होने पर भी आवेदन रद्द हो सकता है। इसलिए ई-सेवा अकाउंट में लॉगइन करके डिटेल चेक कर लें। वरना खाते में ब्याज का पैसा नहीं आएगा।
3.पीएफ के पैसों पर क्लेम के लिए खाते का UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) से लिंक्ड होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा IFSC नंबर भी सही दर्ज होना चाहिए।

4.EPFO में दर्ज जन्मतिथि एवं अन्य डॉक्यूमेंट्स अगर ओरिजनल दस्तावेज से मैच नहीं हुए तब भी खाते में पैसा नहीं आएगा। इसलिए इन गलतियों को ठीक कर लें।
कैसे चेक करें बैलेंस
1.बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर पर लॉग इन करें। अब यहां ई-पासबुक पर क्लिक करें। ऐसा करते ही एक नए पेज खुलेगा। इसमें खाताधारक को अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा।
2.सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट करें। अब नए पेज पर मेंबर आईडी का चुनाव करें। यहां मौजूद ई-पासबुक पर आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे।
3.पीएफ यूजर्स उमंग ऐप के जरिए भी बैलेंस का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप पर ईपीएफओ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4.आपको एक अन्य पेज पर इम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस (employee-centric services) पर क्लिक करना होगा।
5.यहां व्यू पासबुक पर क्लिक करें। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (ओटीपी) नंबर भरें। ओटीपी आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो