scriptRBI के गवर्नर रह चुके रघुराम राजन IMF के प्रमुख बनने की रेस में सबसे आगे | Ex-RBI Governor Raghuram Rajan in running for IMF chief’s post | Patrika News

RBI के गवर्नर रह चुके रघुराम राजन IMF के प्रमुख बनने की रेस में सबसे आगे

Published: Jul 23, 2019 07:22:08 am

Submitted by:

Shivani Sharma

IMF में 12 सितंबर को खत्म होगा क्रिस्टीन लेगार्ड का कार्यकाल
इस समय रघुराम राजन ( Raghuram rajan ) रेस में सबसे आगे चल रहे हैं

raghuram rajan

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ( reserve bank of india ) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ( Raghuram Rajan ) आईएमएफ ( IMF ) के नए मैनेजिंग डायरेक्टर बन सकते हैं। वह इस समय अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ( International Monetary Fund ) के प्रमुख के रुप में सबसे आगे चल रहे हैं। इस समय ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय में चर्चा है कि इस बार यह पद किसी भारतीय को दिया जा सकता है। इस चर्चा के बाद रघुराम राजन की संभावना काफी मजबूत हो गई है। इस रेस में वह इस समय सबसे आगे चल रहे हैं।


ये लोग भी हैं रेस में शामिल

रघुराम राजन के अलावा और भी कई लोग इस दौड़ में शामिल हैं, लेकिन इस बार रघुराम राजन की दावेदारी मजबूत दिख रही है। इसके साथ ही आपको बता दें कि बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर मार्क कार्नी, डेविड कैमरून सरकार में चांसलर रह चुके जॉर्ज ओसबोर्न और नीदरलैंड के पूर्व वित्त मंत्री जेरोइन डिजस्सेलब्लोएम का नाम भी सामने आ रहा है।


ये भी पढ़ें: आधार कानून तोडऩे पर लगेगा एक करोड़ रुपए का जुर्माना, जांच अधिकारी होंगे नियुक्त


12 सितंबर को खत्म होगा क्रिस्टीन लेगार्ड का कार्यकाल

आपको बता दें कि आईएमएफ की एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने पिछले हफ्ते ही अपने पद से इस्तीफा दिया है। फिलहाल अभी उनका कार्यकाल चल रहा है। उनका कार्यकाल 12 सितंबर को खत्म होगा। इसके बाद ही आईएमएफ के नए मैनेजिंग डायरेक्टर के नाम के बारे में बताया जाएगा। मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक क्रिस्टीन लेगार्ड आईएमएफ के बाद यूरोपीय सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट बनने जा रही हैं।

raghuram rajan

2016 में राजन ने दिया था RBI से इस्तीफा

रघुराम राजन भारतीय रिजर्व बैंक के 23वें गवर्नर थे। उन्होंने भारत के रिजर्व बैंक में अपनी सेवाएं दी थीं। 4 सितम्बर 2013 को डी. सुब्बाराव के रिटायर होने के बाद उन्होंने यह पदभार ग्रहण किया और सितंबर 2016 तक इस पद पर बने रहे थे।


ये भी पढ़ें: आम जनता के पैसे से सड़क बनाने की मोदी सरकार की नई योजना, मिलेगा 8 फीसदी तक का ब्याज


इस बार मिलेगा भारतीय को चांस

ब्रिटेन में इस समय मांग की जा रही है कि इस बार IMF का प्रमुख यूरोप और अमरीका के अलावा किसी और देश के व्यक्ति को बनाया जाए। ब्रिटेन के विदेशी मामलों की समिति के चेयरमैन टिम टुगेनढत ने विदेश मंत्री जेरेमी हंट को एक लेटर लिखकर यह मांग की है और वहां के अखबार संडे टाइम्स के मुताबिक 53 वर्षीय राजन सबसे मजबूत दावेदार लग रहे हैं।


राजन शिकागो यूनिवर्सिटी में हैं प्रोफेसर

अगर रघुराम राजन को यह पदभार जिया जाता है तो यह भारत के लिए काफी अच्छी बात होगी। मीडिया के एक प्रमुख ने बताया कि भारत के केंद्रीय बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन इसके लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि वह इसके पूर्व अर्थशास्त्री रह चुके हैं। राजन फिलहाल शिकागो यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो