scriptबाजार में 50 रुपए के नकली नोटों की भरमार, ऐसे पहचानें असली और नकली के बीच का अंतर | fake 50 rupees notes running in the market | Patrika News

बाजार में 50 रुपए के नकली नोटों की भरमार, ऐसे पहचानें असली और नकली के बीच का अंतर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2018 01:26:59 pm

Submitted by:

manish ranjan

अक्सर लोग लेनदेन करते समय 500 और 2000 रुपए का नोट चेक करता है कि वो नकली है या नहीं। लेकिन बात जब 50 रुपए की हो तो लोग ये चेक नहीं करते हैं कि नोट असली है या नकली।

50 rupees

बाजार में 50 रुपए के नकली नोटों की भरमार, ऐसे पहचानें असली और नकली के बीच का अंतर

नई दिल्ली। अक्सर लोग लेनदेन करते समय 500 और 2000 रुपए का नोट चेक करता है कि वो नकली है या नहीं। लेकिन बात जब 50 रुपए की हो तो लोग ये चेक नहीं करते हैं कि नोट असली है या नकली। इसी का फायदा उठाकर जालसाज बाजार में खूब 50 रुपए के नकली नोटों को चला रहे हैं। बड़ी संख्या में 50 रुपए के नकली नोट बाजार में आ चुके हैं।

बाजार में आए नकली नोट

आमतौर पर जालसाज बड़े-बड़े नोट जैसे की 500 और 2000 के ही नकली नोट तैयार करते हैं। लेकिन आरबीआई और लोगों की सतर्कता की वजह से इस बार जालसाजों ने छोटे नकली नोटों को बाजार में उतारा है। पहली बार बाजार में 50 रुपए का नकली नोट दिखाई पड़ रहे हैं। हालांकि अभी यह नोट बैंक तक नहीं पहुंचे है लेकिन सूचना के आधार पर बैंक सतर्क हो गए हैं।

नकली नोटों को स्कैन से किया तैयार

जालसाजों ने 50 रुपए के इन नए नोटों को मशीन से नहीं छापा है। जालसाजों ने नकली नोटों को स्कैन कर तैयार किया है। यदि बेहद सावधानी पूर्वक देखा जाए तभी असली व नकली में अंतर पता लगाया जा सकता है। आमतौर पर उपभोक्ता छोटे नोट को बहुत बारीकी से नहीं देखते हैं, लेकिन अब सावधानी बरतने की जरूरत है।

बैंक हुए सतर्क

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक आरबीआई ने सभी बैंकों को सतर्क रहने के लिए कहा है। साथ ही यह भी निर्देश जारी किया है कि हर नोट की बारीकी से पहचान की जाए तब ही उन्हें स्वीकार किया जाए। भारतीय स्टेट बैंक के सहायक महाप्रबंधक अनिल कुमार जायसवाल का कहना है कि हमने अपनी सभी शाखाओं को इस संबंध में सतर्क कर दिया है।

ऐसे पहचानें असली और नकली के बीच का अंतर

असली और नकली नोटों में बेहद मामूली-सा अंतर होता है। ऐसे में उसे पहचान पाना बेहद ही मुश्किल काम है। असली और नकली नोटों के बीच का सबसे बड़ा अंतर यह है कि असली नोट में चांदी सी चमकती लाइनिंग दिखाई देती है। जबकि नकली नोटों में ये लाइनिंग चमकती हुई नहीं दिखाई देती है। नकली नोटो में य लाइन फोटोकापी जैसी दिखाई देती है।

ट्रेंडिंग वीडियो