script

पूरी तरह से स्वदेशी है 100 रुपए का नया नोट, गुजरात से भी जुड़ा है नाता, जानिए खास बातें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2018 11:53:25 am

Submitted by:

Manoj Kumar

भारतीय रिजर्व बैंक ने 19 जुलाई 2018 को 100 रुपए के नए नोट का नमूना जारी किया था। RBI ने इस नए नोट में रानी की वाव को जगह दी है। 100 रुपए का नोट लोगों के लिए पहेली बना हुआ है। इस नए 100 के नोट का रंग Lavender रखा गया है।

New 100 rupee note image

पूरी तरह से स्वदेशी है 100 रुपए का नया नोट, गुजरात से भी जुड़ा है नाता, जानिए खास बातें

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने 100 रुपए के नए नोट की पहली तस्वीर जारी कर है। इस तस्वीर में नोट से जुड़े डिजाइन, रंग और इसकी खासियत के बारे में बताया गया है। 100 रुपए का यह नया नोट महात्मा गांधी सीरिज का ही होगा। इस नए नोट का रंग मोतिया (Lavender) रखा गया है। खबरों के अनुसार 100 रुपए का यह नया नोट पूरी तरह से स्वदेशी और प्रधानमंत्री नरेंद मोदी से इस नोट का गहरा नाता जुड़ा है। आरबीआई का कहना है कि यह नया नोट जल्द हो लोगों के हाथों में होगा। हालांकि बैंक की ओर से नोट के जारी होने की तिथियों के बारे में नहीं बताया गया। आरबीआई की ओर से कहा गया है कि नए नोट के साथ पुराने नोट भी चलन में रहेंगे।
स्वदेशी होगा नया नोट

खबरों के अनुसार 100 रुपए के नए नोट की छपाई बैंक नोट प्रेस देवास में शुरू हो चुकी है। जानकारी के अनुसार यह नया नोट पूरी तरह से स्वदेशी है। मसलन इस नोट की डिजाइनिंग, इसमें इस्तेमाल होने वाला कागज और स्याही को भारत में ही तैयार किया गया है। इसके अलावा इस नोट में शामिल किए गए सुरक्षा फीचर्स भी भारतीय कंपनियों ने ही बनाए हैं।
गुजरात से है खास नाता

100 रुपए के नए नोट के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से भी खास नाता जुड़ा है। आरबीआई की ओर से जारी किए गए नमूना नोट के अऩुसार इसके पिछले हिस्से में वैश्विक धरोहर में से एक गुजरात की एेतिहासिक रानी की बाव (बावड़ी) की फोटो भी होगी। बताया जा रहा है कि नए नोट का साइज पुराने नोट से छोटा रखा गया है। इसका वजन भी पुराने नोट के मुकाबले कम है।
अगस्त में जारी हो सकता है नया नोट

आरबीआई की ओर नए नोट का नमूना तो जारी कर दिया गया है लेकिन इसके जारी होने की तारीखों के बारे में नहीं बताया है। कई खबरों में कहा गया है कि नए नोट की छपाई शुरू हो चुकी है। एेसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि यह नया नोट अगस्त या सितंबर में जारी किया जा सकता है। इस नए नोट में सामान्य सुरक्षा फीचर्स के साथ करीब एक दर्जन नए फीचर भी जोड़े गए हैं। इन नए फीचर्स को सिर्फ अल्ट्रवाॅयलेट रोशनी में ही देखा जा सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो