scriptPNB पर एक बार फिर लगा जुर्माना, देने होंगे 2 करोड़ रुपए | fine on pnb is 2 crore rupee due to software rules | Patrika News

PNB पर एक बार फिर लगा जुर्माना, देने होंगे 2 करोड़ रुपए

Published: Mar 26, 2019 05:45:20 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

भारतीय रिजर्व बैंक ने स्विफ्ट परिचालन के संदर्भ में नियामकीय निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर PNB पर लगा जुर्माना।
पंजाब नेशनल बैंक पर 2 करोड़ का लगा जुर्माना।
पीएनबी ने मंगलवार को इसके बारे में जानकारी दी है।

pnb

PNB पर एक बार फिर लगा जुर्माना, देने होंगे 2 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने स्विफ्ट परिचालन के संदर्भ में नियामकीय निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ( पीएनबी ) पर दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगा दिया है। पीएनबी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


सॉफ्टवेयर के कारण लगा जुर्माना

आपको बता दें कि स्विफ्ट वैश्विक संदेशवाहक सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल वित्तीय इकाइयों द्वारा वैश्विक स्तर पर होने वाले लेनदेन के लिए किया जाता है। पीएनबी ( Pnb ) में आभूषण कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी द्वारा किए गए 14,000 करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में इसी मैसेजिंग सॉफ्टवेयर का दुरुपयोग किया गया था।


25 मार्च को मिली जानकारी

पीएनबी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि रिजर्व बैंक ने 25 मार्च को पत्र भेजकर जुर्माना लगाने की जानकारी दी है। इससे पहले इसी साल के दौरान केंद्रीय बैंक ने विभिन्न निर्देशों के समयबद्ध क्रियान्वयन तथा स्विफ्ट परिचालन को मजबूत करने में विफल रहने वाले 36 सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों पर 71 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।


ये बैंक हैं शामिल

इसके साथ ही आपको बता दें कि जिन प्रमुख बैंकों पर जुर्माना लगाया गया था उनमें एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचएसबीसी, बैंक आफ बड़ौदा, सिटी बैंक, केनरा बैंक और यस बैंक शामिल हैं। हालांकि, इस सूची में पीएनबी का नाम नहीं था।

( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है। )

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो