महंगाई पर बोली वित्त मंत्री, कहा- 2014 से नहीं बढ़ी है महंगाई दर, सरकार पर न उठाएं सवाल

Shivani Sharma | Updated: 07 Sep 2019, 12:55:39 PM (IST) फाइनेंस

  • मंदी पर कोलकाता में बोली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
  • उन्होंने कहा मुद्रास्फीति की दर नियंत्रण में है
  • देश में यह 2014 के बाद से नहीं बढ़ी है

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि महंगाई दर नियंत्रण में है और यह 2104 से नहीं बढ़ी है। सीतारमण ने कोलकाता में उद्योगपतियों और व्यापारियों से मुलाकात के बाद कहा, 'महंगाई दर 2014 से नहीं बढ़ी है। यदि आप यह मुद्दा उठाना चाहते हैं तो आपको 2008 से 2016 के बीच मुद्रास्फीति देखनी चाहिए। महंगाई के मुद्दे पर कोई हमारी सरकार पर सवाल नहीं उठा सकता है।'


देश में नहीं बढ़ रही महंगाई

गौरतलब है कि महंगाई दर लंबे समय से रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित 4 फीसदी के लक्ष्य के दायरे में रही है। खुदरा महंगाई दर जुलाई में 3.15 फीसदी थी, जो जून के 3.18 फीसदी से कम है। देश इस समय सुस्ती के दौर से गुजर रहा है जिसको लेकर बहस चल रही है, जिसे कोई चक्रीय बता रहा है तो कोई ढांचागत।


ये भी पढ़ें: आसान नहीं है चंद्रयान 2 का सफर, बनाने में खर्च हो गए इतने करोड़ रुपए


हर संभव मदद करेगी सरकार

वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार सभी सेक्टर्स के सामने आ रही चुनौतियों को लेकर कदम उठाएगी और हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने कहा, 'हम सेक्टर्स के सामने आ रही चुनौतियों को देख रहे हैं। हम चुनौतियों का जवाब देंगे और हर संभव मदद करेंगे।'


CBDT को दिया टारगेट

मौजूदा वित्त वर्ष में राजस्व संग्रह को लेकर उन्होंने कहा कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ऐंड कस्टम्स (CBIC) को टारगेट दे दिया गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned