scriptकम कमाई में शानदार लाइफस्टाइल जीना है तो, ऐसे करे प्लानिंग | Follow these financial steps to have amazing lifestyle even in lower salary | Patrika News

कम कमाई में शानदार लाइफस्टाइल जीना है तो, ऐसे करे प्लानिंग

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2017 12:48:00 pm

आप कम कमाई में अपनी सभी जरूरतों को पूरा करते हुए एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं। बस इसके लिए आपको सही तरीके से प्लानिंग करनी होगी।

Lifestyle

नई दिल्ली। हम में अधिकांश लोगों की शिकायत रहती है कि महंगाई बढऩे से मिल रही सैलरी से घर चलाना मुश्किल हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई, कार- होम लोन की ईएमआई के बाद बचत करना काफी मुश्किल काम है। हो सकता है ऐसी स्थिति आपके साथ भी हो लेकिन वास्तविक समस्या यह नहीं है कि आपकी आय सीमित है और महंगाई बढ़ गई है। आप कम कमाई में अपनी सभी जरूरतों को पूरा करते हुए एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं। बस इसके लिए आपको सही तरीके से प्लानिंग करनी होगी। पत्रिका आपको बता रहा है कि कैसे आप अपनी कम कमाई में भी आसानी से बचत कर अपने छोटे से बड़ेे सपने को आसानी से पूरा कर सकते हैं।


आय के अनुसार बजट बनाएं

 शानदार लाइफस्टाइल के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है कि आप अपनी आयु के अनुसार बजट बनाइए। इसके साथ ही आप जो बचत कर निवेश कर रहे हैं उसके प्रदर्शन पर निगाह रखें। दरअसल ज्यादातर लोग अपनी योजना पर ध्यान नहीं दे कर गलतियां करते हैं जिसका खमियाजा उन्हें भुगतना पड़ता है। अगर, आपने कहीं निवेश किया और वह अपके लक्ष्य के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर रहा है तो उसका मूल्यांकन कर सही करें।

 

कैसे बढ़ाए अपनी आय

जब मौजूदा जॉब अपके बढ़ते खर्चों के लिए काफी नहीं तो आप जॉब बदल सकते है। साथ ही कोई पार्ट टाइम भी शुरू करें। जॉब बदलना सिर्फ आपकी सैलरी ग्रोथ के लिए ही नहीं आपकी पर्सनल ग्रोथ के लिए भी जरूरी होता है।

 

आय का करें ठीक से आकलन

आप बचत तभी कर पाएंगे जब कमाई का सही से आकलन कर पाएंगे। आप यह ध्यान रखे की आप कितना कमा रहे है। आपको समझना होगा कि आपके सालाना पैकेज और टेक होम सैलरी में अंतर होता है। इसके साथ ही आय पर आपको टैक्स भी देना होता है। इसके बाद बची हुई आय पर ही आपको लाइफस्टाइल और भविष्य को तय करना होगा। इसलिए सबसे पहले आप अपने आय और खर्चों पर विस्तार विश्लेषण करके ये पता करें कि आपका पैसा कितना और किस मद में खर्च हो रहा है। जो भी अनावश्यक खर्च का कारण हो उसे कम करें। ऐसा कर आप ज्यादा बचत कर पाएंगे।

 

बचत से पूरा करें अपने सपने

मध्यम वर्गीय आय वाले लोगों को जिंदगी को भव्य बनाने के लिए कर्ज का सहारा लेना पड़ता है। परिवार के साथ कहीं घूमने जाने है लेकिन पैसे नहीं है तो कर्ज ले लिया। इस तरह की आदत से आप कभी भी वित्तीय रूप से मजबूत नहीं बन पाते हैं। पहले बचत करें और फिर सपने पूरा करें।

 

पहचाने फाइनेंशियल बिहेवियर

हम सभी का फाइनेंशियल व्यवहार एक जैसा नहीं होता है। हर कोई अपने तरीके से इनकम, एक्सपेंस और निवेश की नीति बनाता है। अगर, आप शानदार लाइफस्टाइल चाहते हैं तो आपको अपनी फाइनेंशियल बिहेवियर को बदलना होगा।

आय -बचत = खर्च : इस फॉर्मूले के तहत वैसे लोगों को रख सकते हैं जो अपनी इनकम का कुछ हिस्सा सेविंग के लिए पहले ही निकाल देते हैं और शेष को खर्च कर देते हैं।

आय – खर्च = बचत : इस फॉर्मूले तहत वैसे लोग फीट बैठते हैं जो इस बात में विश्वास रखते हैं कि पहले इनकम करों और फिर मनमुताबिक खर्च।

आय – निवेश= खर्च : अगर आप शानदार लाइफस्टाइल बनाना चाहते हैं तो यह सबसे सही फॉर्मूला है। इस फॉर्मूले के तहत अधिक से अधिक इनकम करें और जल्द से जल्द उसे निवेश करें। फिर देखिए कैसे कम कमाई में भी अच्छी जिंदगी जी पाते हैं।

 

कर्ज लेने से बचें

यदि किसी चीज को आप खरीदना चाहते है पर आपके लिए वह जरूरी नहीं है तो उसे ना लें। कर्ज लेकर कोई सामान खरीदने से आपके बचत पर उसका असर होगा। इसके बदले आप पहले सेविंग करें और फिर जरूरी सामान खरीदें। कम से कम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो