scriptसही निवेश विक्लप चुनने के लिए अपनाएं ये तरीके, होगा फायदा | Follow these steps to get right investment | Patrika News

सही निवेश विक्लप चुनने के लिए अपनाएं ये तरीके, होगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2017 01:27:14 pm

Submitted by:

manish ranjan

: यदि कोई निवेश आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं हो रहा है तो आपको उससे बाहर निकल जाना चाहिए। निवेश से पहले निकलने का तरीका पता होना चाहिए।

Investment

पैसा बनाना एक दिन का काम नहीं है। यह एक लम्बी प्रक्रिया है। इसके लिए बड़े ध्यान से फायदेमंद विकल्प चुनने पड़ते हैं। यदि आप निवेश कर रहे हैं तो यह देखना जरूरी है कि आप यह किसी सही वजह से कर रहे हैं। निवेश हमेशा एक उद्देश्य के आधार पर निवेश करना चाहिए। एक उद्देश्य निर्धारित होने से सिर्फ वांछित परिणाम पाने में ही नहीं बल्कि अन्य कमियों को पूरा करने में भी मदद मिलती है।

बाहर निकलने के बारे में जानें: यदि कोई निवेश आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं हो रहा है तो आपको उससे बाहर निकल जाना चाहिए। निवेश से पहले निकलने का तरीका पता होना चाहिए।


भुगतान क्षमता तय करें

अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए, आपको अपनी आमदनी में से कुछ पैसे अलग रखने होंगे। आप अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए हर महीने, या हर तीन महीने पर, या हर साल कुछ पैसे अलग रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि अपना घर खरीदने के लिए 30 लाख रुपए इकठ्ठा करने के लिए आपको हर महीने 15,000 रुपए निवेश करने पड़ेंगे। आपकी रोजमर्रा की जरूरतों और खर्चों पर इस निवेश का असर नहीं पडऩा चाहिए, और आपको बिना किसी परेशानी के इस पैसे को अलग रखने में सक्षम होना चाहिए।


रिटर्न का पता लगाएं

हर निवेश उत्पाद में अलग-अलग रिटर्न मिलता है। जो लोग जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं वे लोग फिक्स्ड डिपोजिट, पीपीएफ, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स, डेब्ट म्युच्यूअल फंड्स, इत्यादि निवेश उत्पादों में निवेश करना पसंद करते हैं। जिन लोगों को जोखिम उठाना पसंद है वे लोग इक्विटी म्युच्यूअल फंड्स, स्टॉक्स, गोल्ड, इत्यादि में निवेश करना पसंद करते हैं। आपको यह समझना चाहिए कि ये रिटर्न, आपके उद्देश्य को पूरा करने में कैसे आपकी मदद करेंगे।


टैक्स की बचत के बारे में जानकारी लें

निवेश से मिलने वाले किसी रिटर्न पर टैक्स लगता है तो किसी पर बहुत मामूली टैक्स लगता है। टैक्स जितना कम लगेगा, आपका उद्देश्य उतनी जल्दी पूरा होगा। उदाहरण के लिए, पीपीएफ में निवेश करने पर उससे मिलने वाले रिटर्न पर बिल्कुल भी टैक्स नहीं लगता है। लेकिन एफडी से मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स लगता है। इक्विटी म्यूच्यूअल फंड्स के पूंजी लाभ पर एक साल तक कोई टैक्स नहीं लगता है।

 

जोखिमों के बारे में पहले पता करें

हर निवेश में कोई न कोई जोखिम तो होता ही है जिसे समझना बेहद जरूरी है। उदाहरण के लिए, एक एंडोमेंट प्लान में हर साल 40,000 निवेश करने पर 15 साल बाद 10 लाख रुपए मिलते हैं। यह सुनने में तो बहुत मजेदार लगता है जब तक आप अपने रिटर्न की दर की गणना नहीं करते हैं। जो कि ज्यादा से ज्यादा लगभग 6 फीसदी होता है। इसलिए निवेश से पहले मिलने वाले रिटर्न और अपना उद्देश्य जरूर देख लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो