अब Post Office खाते में मिलेगा सरकारी सब्सिडी का लाभ, जानें क्या है प्रोसेस

-Post Office Savings Account: केंद्र सरकार सरकारी सब्सिडी ( Government Subsidy ) को सीधे बैंक अकाउंट ( Bank Account ) में ट्रांसफर करती है।
-ऐसे में किसी भी बैंक में बचत खाता ( Saving Account ) होना जरूरी है।
-अगर आपका खाता पोस्ट ऑफिस में है तो आपको भी सरकारी सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ मिलेगा।
-इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड ( Aadhar Card ) को अपने पोस्ट ऑफिस बचत खाते से लिंक कराना है।

By: Naveen

Published: 24 Sep 2020, 03:14 PM IST

नई दिल्ली।
Post Office Savings Account: केंद्र सरकार सरकारी सब्सिडी ( Government Subsidy ) को सीधे बैंक अकाउंट ( Bank Account ) में ट्रांसफर करती है। ऐसे में किसी भी बैंक में बचत खाता ( Saving Account ) होना जरूरी है। लेकिन, जिनका पोस्ट ऑफिस में खाता ( Post Office Saving Account ) है क्या उनको सरकारी सब्सिडी का लाभ मिलेगा या नहीं? जी हां, अगर आपका खाता पोस्ट ऑफिस में है तो आपको भी सरकारी सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ मिलेगा। इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड ( Aadhar Card ) को अपने पोस्ट ऑफिस बचत खाते से लिंक कराना है।

Post Office से हर माह 50,000 रुपये कमाने का मौका, 8वीं पास भी करें Apply

बचत खाते में मिलेगी सरकारी सब्सिडी
पोस्ट ऑफिस विभाग ( India Post ) के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में भी DBT के बेनिफिट लिए जा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। आधार कार्ड को लिंक करने के लिए एप्‍लीकेशन/पर्चेज ऑफ सर्टिफिकेट फॉर्म में एक कॉलम शामिल किया गया है।

पुराने ग्राहक भी ले सकते हैं लाभ
पोस्‍ट ऑफिस ने एप्लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग और रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इनटू पीओएसबी अकाउंट के नाम से फॉर्म जारी किया है। इसके जरिये खाताधारक अपने आधार से अपने बचत खाता को जोड़ सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन लिंक कराने के लिए खाताधारक अपनी आधार डिटेल्स को संबंधित पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जमा कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने अप्रैल में पब्लिक प्रोविडेंट फंड, नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट और अन्‍य छोटी बचत स्‍कीमों में निवेश करने के लिए कॉमन एप्‍लीकेशन फॉर्म जारी किया था।

आधार नंबर लिंक होना जरूरी
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, अपने खाते को आधार नंबर के साथ लिंक (Aadhaar-Bank account link) करना जरूरी नहीं है। लेकिन, पेंशन, LPG सब्सिडी जैसी सरकारी सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए आधार नंबर जरूरी है।

Pashu kisan credit card : गाय-भैंस खरीदने के लिए सरकार दे रही 1.60 लाख तक बिना गारंटी लोन, 62 हजार आवेदन स्वीकार

सर्कुलर में क्या कहा गया?
पोस्‍ट ऑफिस ने सर्कुलर में कहा है कि पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट ग्राहक सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं, इसके लिए उन्हें एप्‍लीकेशन फॉर्म भरकर अपने अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned