scriptखुशखबरी: अब बिना कार्ड एेसे निकालें ATM से रुपए, नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज | good news now you can withdraw cash from ATM without card | Patrika News

खुशखबरी: अब बिना कार्ड एेसे निकालें ATM से रुपए, नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2018 12:33:54 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

खास बात यह है कि इस विशेष सुविधा के लिए बैंक आपसे कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लेंगे।

ATM

खुशखबरी: अब बिना कार्ड एेसे निकालें ATM से रुपए, नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज

नई दिल्ली। यदि आप जल्दी के चक्कर में अपना ATM कार्ड घर पर ही भूल आए हैं और आपको पैसे की सख्त जरूरत है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना कार्ड के ही ATM से पैसे निकाल सकते हैं। खास बात यह है कि इस विशेष सुविधा के लिए बैंक आपसे कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं लेंगे। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एक छोटा सा काम करना होगा। यह काम करने के बाद आप कभी भी अपने खाते से कार्ड के बिना ATM से रुपए निकाल सकते हैं।
कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बिना कार्ड ATM से रुपए निकालने की सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बैंक में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप यह रजिस्ट्रेशन बैंक शाखा में जाकर या इंटरनेट बैंकिंग की मदद से कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने का बाद बैंक की ओर से आपको 4 अंकों का एक पिन नंबर दिया जाएगा। यह पिन नंबर आपको एटीएम कार्ड के पिन की तरह काम करेगा। इस पिन कोे खाताधारक ट्रांजेक्शन सिक्योरिटी पिन या अथॉरिटी कोड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
मोबाइल पर डाउनलोड करें बैंक का एप

बैंक के साथ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको बैंक का एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको एसएमएस का ऑप्शन भी मिलेगा। इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको माेबाइल पर इस एप्लीकेशन का वेब लिंक भेज दिया जाएगा। इसके जरिए आपको एक पासवर्ड बनाना होगा। इस पासवर्ड की मदद से आप ATM से बिना कार्ड रुपए निकाल सकते हैं।
एेसे निकाल सकते हैं रुपए

पासवर्ड बनने के बाद ATM से बिना कार्ड रुपए निकाल सकते हैं। आपको एटीएम जाकर मशीन में कैश ऑन मोबाइल ऑप्शन चुनना होगा। यह ऑप्शन सामने आने के बाद आपको अपना पासवर्ड एंटर करना होगा। पासवर्ड एंटर होने को बाद आपको रुपए मिल जाएंगे। इस ऑप्शन के जरिए आप केवल 5000 रुपए तक ही निकाल सकते हैं। हालांकि, अभी इस सेवा को देश के सभी बैंकों ने शुरू नहीं किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो