scriptITR फाइलिंग पर कैबिनेट का बड़ा फैसला, इन नियमों में भी हुए बदलाव | government changed rules for ITR filing | Patrika News

ITR फाइलिंग पर कैबिनेट का बड़ा फैसला, इन नियमों में भी हुए बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2019 03:30:46 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

आज कैबिनेट की अहम बैठक हुई, जिसमें कई लोगों को खुशखबरी मिली। इस अहम मीटिंग में लोगों को बड़ी सौगात दी गई। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय निर्यात-आयात (EXIM) बैंक में अतिरिक्त पूंजी डालने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।

Income Tax Return

ITR फाइलिंग पर कैबिनेट का बड़ा फैसला, इन नियमों में भी हुए बदलाव

नई दिल्ली। आज कैबिनेट की अहम बैठक हुई, जिसमें कई लोगों को खुशखबरी मिली। इस अहम मीटिंग में लोगों को बड़ी सौगात दी गई। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) की 61 फीसदी हिस्सेदारी वाली कंपनी और एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट के लिए बने EXIM बैंक से लेकर इनकम टैक्स ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग से जुड़े अहम फैसले लिए गए।


नुमालीगढ़ रिफाइनरी को लेकर लिया गया अहम फैसला

कैबिनेट मीटिंग में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) में करीब 61 फीसदी हिस्सेदारी वाली कंपनी नुमालीगढ़ रिफाइनरी को लेकर अहम निर्णय लिया गया। सरकार ने नुमालीगढ़ रिफाइनरी की 22,000 करोड़ रुपए की विस्तार योजना को मंजूरी दे दी है। इससे कंपनी का कारोबार बढ़ेगा और ज्यादा लोगों को रोजगार भी मिलेगा। ये कैबिनेट की अहम बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है।


EXIM बैंक को पूंजी डालने के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय निर्यात-आयात (EXIM) बैंक में अतिरिक्त पूंजी डालने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। नई पूंजी से बैंक अपने कारोबार का विस्तार कर सकेगा। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के बजट में एक्जिम बैंक में 500 करोड़ रुपए के निवेश का प्रावधान किया था। पिछले वित्त वर्ष इस बैंक को सरकार से 500 करोड़ रुपए की पूंजी मिली थी। बता दें इस बैंक की स्थापना भारत सरकार ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक अधिनियम 1981 के तहत की थी।


इनकम टैक्स ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग पर लिया फैसला

कैबिनेट मीटिंग में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड में हिस्सेदारी वाली कंपनी नुमालीगढ़ रिफाइनरी और भारतीय निर्यात-आयात (EXIM) बैंक के अतिरिक्त इनकम टैक्स ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग पर भी अहम फैसला लिया गया। कैबिनेट ने इनकम टैक्स ऑनलाइन रिटर्न फाइलिंग के अगले चरण के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो