scriptGST काउंसिल की 37वीं बैठक आज, इन चीजों पर हो सकते हैं बड़े ऐलान | GST council 37th meeting today in goa | Patrika News

GST काउंसिल की 37वीं बैठक आज, इन चीजों पर हो सकते हैं बड़े ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2019 11:15:14 am

Submitted by:

Shivani Sharma

जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक 20 अगस्त को होगी
आज यह बैठक गोवा में होगी

GST meeting

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक आज यानी 20 अगस्त को होगी। इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्राइवेट हेल्थकेयर सेक्टर को इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा देने के बारे में ऐलान कर सकती हैं। यह मीटिंग गोवा में होगी और बैठक में निर्मला सीतारमण और अनुराग ठाकुर शामिल होंगे। मंगलवार को यह बैठक दोपहर में 3 बजे के बाद शुरु होगी।


कम हो सकती है जीएसटी दर

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स की इस बैठक में ऑटोमोबाइल सेक्टर को भी जीएसटी में राहत मिल सकती है। सरकार की ओर से हर महीने आयोजित की जाने वाली बैठक से देश के कारोबारियों को काफी उम्मीदें होती हैं। इस बार भी सरकार ऑटोमोबाइल सेक्टर के लोगों को बड़ी राहत देने के बारे में विचार कर रही है। इसके अलावा सरकार इस बार हेल्थकेयर सेक्टर के लिए भी कई बड़े ऐलान कर सकती है।


ये भी पढ़ें: कॉरपोरेट कंपनियों के लिए निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान, 25 फीसदी होगी टैक्स की दर


19 सालों की सबसे बड़ी मंदी

आपको बता दें कि जुलाई माह में ऑटोमोबाइल सेक्टर में पिछले 19 सालों में सबसे अधिक मंदी देखने को मिली है, जिसके बाद इस सेक्टर में कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोने पड़े। दुपहिया वाहन हों या पैसेंजर कार इनका उत्पादन और बिक्री दोनों के ग्राफ में भारी गिरावट देखने को मिली है। कुछ ऑटोमोबाइल पर मौजूदा 28 फीसदी जीएसटी दर को कम करने की सेक्टर की मांग है।


36वीं बैठक में मिली थी ये राहत

जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन पर बड़ा फैसला लिया था। वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर से जीएसटी दर 5 फीसदी लगेगी। वहीं इलेक्ट्रिक चार्जर पर भी जीएसटी दरों में कमी की गई थी। इसके साथ ही सरकार ने सभी नई दरें अगस्त से लागू कर दी थी। बता दें कि बजट 2019 में भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रमोट करने की बात भी कही थी।


ये भी पढ़ें: 2 साल में अमरीका झेलेगा मंदी का दौर, फेल होंगे डोनाल्ड ट्रंप के दावे


इन क्षेत्रों के लोगों से की बातचीत

इसके अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां, वित्तीय सेवाओं और देश के कई अन्य सेक्टर के लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी और सभी क्षेत्र के लोगों को भविष्य में राहत देने की बात कही। टैक्स अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, जीएसटी काउंसिल की इस बैठक में प्राइवेट हेल्थकेयर सेक्टर को ITC का फायदा देने पर कोई बड़ा ऐलान हो सकता है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो