scriptक्रेडिट कार्ड रखने वालों के लिए बुरी खबर, अब 1 अप्रैल से देना होगा इतना चार्ज | hdfc bank increase extra charge for late payment | Patrika News

क्रेडिट कार्ड रखने वालों के लिए बुरी खबर, अब 1 अप्रैल से देना होगा इतना चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: Mar 09, 2019 04:33:23 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आज के समय में हर कोई क्रेडिट और डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हैं, जिससे देश को डिजिटल बनाया जा सके। अगर आप भी अपने क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि देश के निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक एचडीएफसी ने क्रेडिट कार्ड के लेट पेमेंट चार्जेज में बदलाव किया है।

bank counter

क्रेडिट कार्ड रखने वालों के लिए बुरी खबर, 1 अप्रैल देना होगा इतना चार्ज

नई दिल्ली। आज के समय में हर कोई क्रेडिट और डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हैं, जिससे देश को डिजिटल बनाया जा सके। अगर आप भी अपने क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि देश के निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक एचडीएफसी ने क्रेडिट कार्ड के लेट पेमेंट चार्जेज में बदलाव किया है।


बैंक ने दी जानकारी

आपको बता दें कि HDFC बैंक ने क्रेडिट कार्ड पर लेट पेमेंट चार्जेज को बढ़ा दिया है। अब बैंक लेट पेमेंट पर पहले की तुलना में ज्यादा शुल्क वसूलेगा। सरकार इन नई दरों को 1 अप्रैल से लागू करेगी। इसलिए सभी बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स को सलाह देते हैं कि सभी लोग ड्यू डेट से पहले ही अपने बकाए का भुगतान कर दें ताकि उन्हें आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े।


कब देना होता है लेट पेमेंट चार्ज

आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड पर लेट पेमेंट चार्ज तब लगाया जाता है जब कार्डधारक ड्यू डेट तक अपने बकाए के न्यूनतम भुगतान में भी असफल रहता है। हर क्रेडिट कार्ड पर न्यूनतम भुगतान राशि कुल बकाए की 5 फीसद होती है। इसलिए हमेशा कार्ड धारक को यह ध्यान रखना चाहिए कि वह ड्यू डेट से पहले कम से कम बकाया राशि में से न्यूनतम राशि का भुगतान कर दे।


अब देना होगा इतना चार्ज

आपको बता दें कि अभी बैंक 500 रुपए से 5000 रुपए तक की राशि पर 400 रुपए एक्सट्रा वसूलता था, जिसे बैंक ने बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है। साथ ही बैंक 5001 से 10,000 रुपए पर 500 रुपए लगाता था, जिसे बढ़ाकर 600 रुपए कर दिया है और वहीं, 10,000 से लेकर 25000 रुपए तक के भुगतान पर 800 रुपए एक्सट्रा देने होंगे।


HDFC बैंक ने दी जानकारी

अगर आप अपनी न्यूनतम राशि का भुगतान कर देते हैं तो आपको एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर में फोन करने की जरूरत नहीं होगी कि वह आपका चार्ज माफ कर दे और न ही आपको उसे देरी का कारण बताने की जरूरत होगी।


आपके पास भुगतान करने के तीन विकल्प है

आपको बता दें कि ड्यू डेट के समय कार्डहोल्डर के पास तीन विकल्प होते हैं। सबसे पहला यह होता कि वह अपने कुल बकाया के 5 फीसदी का भुगतान कर दे। या फिर पूरे क्रेडिट कार्ड ड्यू का भुगतान कर दे, जिससे लोगों को एक्सट्रा पैसा न देना पड़ा। सिर्फ इन्हीं स्थितियों में आप एक्सट्रा भुगतान से बच सकते हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो