scriptबुलेट ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम हुआ तेज, इसी महीने से शुरू होंगी बाकी तैयारियां | High Speed Rail Corridor Project work is on progress,LT gets contract | Patrika News

बुलेट ट्रेन के लिए जमीन अधिग्रहण का काम हुआ तेज, इसी महीने से शुरू होंगी बाकी तैयारियां

Published: Nov 03, 2020 01:09:55 pm

Submitted by:

Soma Roy

Bullet Train Project : पीएम मोदी की महत्वकांक्षी परियोजना को समय से शुरू करने के लिए तैयारी हुई तेज
मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट के लिए कंपनियों को दिया गया ठेका

bullet1.jpg

Bullet Train Project

नई दिल्ली। मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर प्रोजेक्ट (Highspeed Rail Corridor Project) के लिए भूमि अधिग्रहण का काम इन दिनों जोरों पर है। समय रहते बुलेट ट्रेन चल सके इसके लिए जमनी अधिग्रहण का काम तेजी से किया जा रहा है। गुजरात में परियोजना के 86 फीसदी हिस्से के लिए भूमि अधिग्रहण का काम हो चुका है। जबकि महाराष्ट्र में महज 22 फीसदी भूमि अधिग्रहण हो पाया है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने उम्मीद जताई कि महाराष्ट्र में भी जल्द ही काम गति पकड़ेगा। इसके लिए बैठक की गई है।
पहली कार खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, कभी नहीं खाएंगे मात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की महत्वाकांक्षी परियोजना बुलेट ट्रेन (Bullet Train) को तय समय से शुरू करने के लिए कोशिशें लगातार जारी है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि नवंबर 2020 यानी इसी महीने से प्रोजेक्ट का फिजिकल काम शुरू हो जाएगा। साथ ही दूसरी तैयारियां भी की जाएंगी। 508 किमी लंबी परियोजना में से 47 फीसदी के डिजाइन और कंस्ट्रक्शन वर्क के ठेके को मंजूरी दी जा चुकी है। वापी से वडोदरा के बीच 237 किमी लंबे स्ट्रेच का डिज़ाइन और कंस्ट्रक्शन का ठेका आवंटित किया जा चुका है। बताया जाता है कि इस स्ट्रेच के लिए 24,985 करोड़ रुपए का ठेका दिया गया है।
वेटिंग लिस्ट पर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, अगर कंफर्म नहीं है टिकट तो जान लें ये जरूरी बात

प्रोजेक्ट से जुड़ी अहम जानकारी
रेलवे बोर्ड के अनुसार वापी से वडोदरा के लिए वापी, बिलमोरा, सूरत और भरूच स्टेशनों के स्ट्रेच में काम पूरा किया जाना है। लार्सन एंड टुब्रो प्रोजेक्ट के लिए सबसे कम 7,289 करोड़ की बिड करने वाली कंपनी है। यह कई सिविल और बिल्डिंग का काम करेगी। कंपनी वयडक्ट, ब्रिज, 25 किमी लंबी क्रासिंग ब्रिज, एक सुरंग, सड़क, एक स्टेशन, मेंटेनेन्स डिपो और सब मेंटेनेन्स डिपो का काम करेगी। जल्द ही बाकी स्ट्रेच के लिए भी ठेके का आंवटन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो