scriptअफोर्डेबल हाउसिंग सेक्टर में खुशखबरी, 7 लाख बढ़ गर्इ हाउसिंग लोन की लिमिट | home loans of upto 35 lakh rupee lower interest rates in urban cities | Patrika News

अफोर्डेबल हाउसिंग सेक्टर में खुशखबरी, 7 लाख बढ़ गर्इ हाउसिंग लोन की लिमिट

Published: Jun 08, 2018 11:12:59 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

आरबीआर्इ की आेर से अफोर्डेबल हाउसिंग लोन लिमिट को 28 लाख से बढ़ाकर 35 लाख तक कर दिया है।

housing

अफोर्डेबल हाउसिंग सेक्टर में खुशखबरी, 7 लाख बढ़ गर्इ हाउसिंग लोन की लिमिट

नर्इ दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो और रिवर्स रेपो रेट में बढ़ोत्तरी के बाद ब्याज दरों में इजाफा होना तय है। जिसके बाद होम लोन के अलावा आैर भी कर्इ तरह के लोन में महंगे होंगे। लेकिन मिडिल क्लास के लिए सबसे बड़ी राहत की खबर है वो ये है कि आरबीआर्इ की आेर से अफोर्डेबल हाउसिंग लोन लिमिट को 28 लाख से बढ़ाकर 35 लाख तक कर दिया है। अब 35 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज दर कम हो जाएगा। आपको बता दें कि आरबीआर्इ ने रेपो रेट को 6 पर्सेंट और रिवर्स रेपो रेट को बढ़ाकर 6.25 पर्सेंट कर दिया है।

7 लाख रुपए तक का फायदा
आरबीआई ने नीतिगत फैसला लेते हुए लो-कॉस्ट हाउसिंग सेक्टर का उत्साह बढ़ाने वाला कदम उठाया है। केंद्रीय बैंक ने कमजोर आर्थिक वर्ग के लिए हाउसिंग लोन की लिमिट को 28 लाख से बढ़ाकर 35 लाख रुपए कर दिया है। यह लिमिट मेट्रो शहरों के लिए है, जबकि अन्य केंद्रों में यह सीमा 20 की बजाय अब 25 लाख रुपये होगी। जानकारों की मानें तो लिमिट को बढ़ाए जाने से पहली बार घर खरीदने वाले लोगों को बड़ा लाभ होगा, जो अफोर्डेबल हाउस की तलाश में हैं।

अब घर खरीदना नहीं होगा सपना
केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन में 2.68 लाख रुपए की सब्सिडी के चलते आम लोगों के लिए मेट्रो शहरों में भी आवास का सपना हकीकत में तब्दील होना आसान हो गया है। बैंकों की ओर से करीब 40 फीसदी लोन माइक्रो इंटरप्राइजेज, कमजोर वर्गों और ऐग्रिकल्चर सेक्टर को दिया जाता है। हालांकि इन सेक्टर्स में डिफॉल्ट रेट काफी अधिक है। ऐसे में बैंक उन प्रायॉरिटी सेक्टर्स की ओर बढ़ सकते हैं, जहां डिफॉल्ट रेट कम है।

मिडिल क्लास को सबसे ज्यादा फायदा
आरबीआर्इ के इस कदम से मिडिल क्लास को सबसे ज्यादा फायदा होगा जो किराए के मकान में रहकर सर्वाइव करने को मजबूर हैं। उन्होंने मकान का किराया देना पड़ रहा है आैर दो बीएचके का मकान खरीदने के लिए महंगा होम लोन भी देना पड़ रहा था। लेकिन अब एेसा नहीं होगा। अब जो कोर्इ घर खरीदेगा उसे अब 35 लाख रुपए तक की छूट मिल गर्इ है। एेसे में मिडिल क्लास लोग अपने घर खरीदने के लिए 35 लाख रुपए तक का लोन लेते हैं तो उन्हें ज्यादा ब्याज दर देने की जरुरत नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो