PM Kisan Maandhan Yojana में निवेश कर किसानों को मिलेगी 3000 रुपए की मंथली Income, जानें क्या है इसके नियम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) में निवेश कर किसान अपनी बढ़ती उम्र में हर महीने 3000 रुपए तक की रकम पेंशन के तौर पर हासिल कर सकते हैं।

Pragati Vajpai

20 Mar 2020, 12:15 PM IST

नई दिल्ली: देश का अन्नदाता होने के बावजूद हमारे देश के किसानों को तंगहाली में जीना पड़ता है । खासतौर पर वृद्धावस्था में । किसानों के बुढ़ापे में उनकी शारीरिक क्षमता कम होने के साथ पैसों की तंगी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसीलिए सरकार ने किसानों के बुढ़ापे को आराम से बिताने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) की शुरूआत की है।

इस योजना में निवेश कर किसान अपनी बढ़ती उम्र में हर महीने 3000 रुपए तक की रकम पेंशन के तौर पर हासिल कर सकते हैं। 2019 में लॉंच हुई इस स्कीम के बारे में हम आपको ज्यादा बताएं उससेपहले आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत अब तक 19,99,319 किसान खुद को रजिस्टर कर चुके हैं । सबसे बड़ी बात ये हैं कि इस स्कीम में जितना निवेश आप करेंगें उतना ही योगदान सरकार की तरफ से किया जाएगा। चलिए अब आपको हम इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

कोरोनावायरस के चलते सरकार का बड़ा फैसला, 22 मार्च से विदेशी विमानों की नहीं होगी एंट्री

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) के नियम-

  • इस योजना में 18-40 उम्र के ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन हैं, वो निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने वाले किसान को 60 की उम्र पर कम से कम 3000 रुपए की मासिक पेंशन मिलती है।
  • अगर किसी तरह से स्कीम होल्डर की असामायिक मौत हो जाती है यानि वो पहले ही खत्म हो जाता है तो उसकी पत्नी को पेंशन की राशि मिलेगी। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि पत्नी को पेंशन की राशि आधी मिलेगी। इसके अलावा एक और खास बात है कि स्कीम होल्डर के न होने की सूरत में पत्नी के अलावा और किसी को भी इसका लाभ नहीं दिया जा सकता है।
  • PMKMY के रजिस्ट्रेशन फ्री में होता है यानि आपको इसके लिए किसी भी तरह की राशि खर्च करने की जरूरत नहीं होगी । इसके साथ ही अगर किसान पहले से पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर है तो उसे अगल से पेपर दिखाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी ।
  • इस स्कीम के तहत किसान 55-200 रुपए तक का निवेश कर सकते हैं । यानि 18 साल की उम्र में 55 और 40 साल की उम्र में ये रकम 200 रूपए तक ही है।
  • पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले लाभ को आप चाहें तो सीधे मानधन योजना में जमा कर सकते हैं । इस तरह किसानों को उनकी जेब से कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।
  • अगर कोई किसान 10 साल से पहले इस स्कीम को बंद कर देता है तो उसे अपनी जमा रकम पर बैंक रेट से ब्याज मिल जाएगा।
  • बंद पड़े EPF अकाउंट से कैसे निकालें पैसे, जानें पूरा प्रोसेस

इन कागजों की पड़ेगी जरूरत-

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में निवेश करने के लिए आधार कार्ड और बैंक में खाता होना चाहिए । निवेश के लिए किसान को अपने नजदीकी Common Service Centre (CSC) पर जाना होगा।

पहला निवेश कैश में करना जरूरी होगा। प्रोसेस पूरा होने पर किसान को एक किसान कार्ड और किसान पेंशन अकाउंट नंबर दिया जाएगा।

Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned