scriptबच्चे का कैसे बनवाएं आाधार कार्ड और किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत, जानें डिटेल | How to apply Aadhaar card for children know which document required | Patrika News

बच्चे का कैसे बनवाएं आाधार कार्ड और किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत, जानें डिटेल

Published: Dec 19, 2020 11:12:28 pm

Submitted by:

Soma Roy

Aadhaar Card : 5 साल के बच्चे का आधार बनवाने के लिए बायोमेट्रिक डाटा की नहीं पड़ेगी जरूरत
कम उम्र में बनवाएं आधार कार्ड को 15 साल की उम्र तक फ्री में अपडेट कराया जा सकता है

chhindwara

chhindwara

नई दिल्ली। स्कूल में एडमिशन से लेकर हर सरकारी कामकाज में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। माता-पिता के साथ कई जगह अब बच्चों का आधार भी अनिवार्य होता है। अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है तब भी उसका आधार बनवाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो कैसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड और किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, जानें प्रक्रिया।
आधार केयर सेंटर से करें संपर्क
बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए पैरेंट्स अपने घर के नजदीकी आधार केयर सेंटर में संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा। साथ ही बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो एवं बच्चे के माता-पिता के आधार कार्ड की कॉपी लगानी होगी। इन प्रक्रियाओं को पूरा करते ही आधार कार्ड बन जाएगा।
स्कूल पहचान पत्र से भी बनवा सकते हैं आधार
सरकारी योजनाओं का लाभ लेने एवं स्कूल में कागजी कार्रवाई के लिए भी बच्चे के आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसलिए आप बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के अलावा उसके स्कूल पहचान पत्र के जरिए भी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान पैरेंट्स को घर के पते के लिए अपने किसी पहचान पत्र की फोटोकॉपी की जरूरत पड़ेगी।
90 दिन के अंदर घर आएगा आधार
आधार कार्ड बनने की प्रक्रिया में करीब 90 दिनों का वक्त लगेगा। आधार के लिए आवेदन करते समय आपको एक एनरोलमेंट स्लिप मिलेगी। इसम एनरोलमेंट आईडी से आप आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
फ्री में करा सकते हैं अपडेट
अगर आपका बच्चा 5 साल से कम उम्र का है तो आधार बनवाने के लिए उसके बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए उसकी यूआईडी को पेरेंट्स आधार डेटा के बेसिस पर तैयार किया जाएगा। बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा होने पर उसकी अंगुलियों के निशान समेत रेटिना की स्कैनिंग होगी। अगर आपने अपने बच्चे का आधार कम उम्र में बनवाया था। अब उसकी आयु 5 से 15 साल के बीच है तो आप उनके आधार में बायोमेट्रिक डेटा को फ्री में अपडेट करा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो