scriptPM Kisan Scheme : नहीं पहुंचे खाते में पैसे तो यहां करें कॉल, जानिए योजना का कैसे मिलेगा आपको लाभ | how to apply for PM Kisan Scheme Online | Patrika News

PM Kisan Scheme : नहीं पहुंचे खाते में पैसे तो यहां करें कॉल, जानिए योजना का कैसे मिलेगा आपको लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2020 04:27:19 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights- इस योजना ( PM Kisan Scheme 2020) के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपए की रकम भेजी जा रही है- अगर आपने इस योजना (PM Kisan Yojana) को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है- पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 ( PM Kisan Scheme Online) की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं

PM Kisan Scheme : नहीं पहुंचे खाते में पैसे तो यहां करें कॉल, जानिए योजना का कैसे मिलेगा आपको लाभ

PM Kisan Scheme : नहीं पहुंचे खाते में पैसे तो यहां करें कॉल, जानिए योजना का कैसे मिलेगा आपको लाभ

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने किसानों के हित के लिए कई योजनाएं शुरू की है। इसी में एक योजना प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ( PM Kisan Scheme) है जो काफी अहम है। इस योजना ( PM Kisan Scheme 2020) के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपए की रकम भेजी जा रही है।
अगर आपने इस योजना (PM Kisan Yojana) को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 ( PM Kisan Scheme Online) की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

लाभार्थियों को मिलने वाली यह छठी किस्त है। 1 अगस्त (Government Scheme for farmers) से सरकार ने यह रकम भेजना शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि इस बार देश के सबसे ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है।
14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य

केंद्र सरकार (Central Government) ने इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है। वहीं अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, यहां आपको कुछ नियमों को भी ध्यान में रखने की जरूरत है। अगर आप किसानी करते हैं और जमीन पिता या फिर दादा के नाम है तो आपको इस स्कीम के तहत लाभ नहीं मिल सकता है।
2 हजार किए जा रहे ट्रांसफर

पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए जा रहे हैं। पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत आवेदन करने वाले किसानों को अगर खाते में ये पैसे नहीं मिल रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने हेल्प नम्बर जारी किया है। जिसके तहत आप आसानी से पूरी जानकारी ले सकते हैं।
इस नम्बर पर कर सकते हैं कॉल

– आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
– इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं।
जानिए, कैसे करें अपना नम्बर चेक

अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कार्नर पर जाएं। इसके बाद में यहां लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें। अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट।

ट्रेंडिंग वीडियो