Ration Card बनवाने के लिए इन डॉक्यमेंट्स का होना है जरूरी, जानें कैसे करें आवदेन

  • Apply For Ration Card : लॉकडाउन के चलते सरकार ने राशन कार्ड सुविधा को गरीब कल्याण योजना से जोड़ा है, जिसमें नवंबर तक मुफ्त अनाज मिलेगा
  • राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किए जा सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 12 Sep 2020, 12:43 PM IST

नई दिल्ली। गरीब एवं मध्यम वर्गीय परिवारों को कम रेट पर राशन मिल सके इसके लिए राशन कार्ड (Ration Card) का होना जरूरी है। लोग देश के किसी भी कोने में रहकर अनाज ले सके इसके लिए वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Crad) के जरिए सभी राज्यों को जोड़ा जा रहा है। लॉकडाउन के बाद से इस योजना को गरीब कल्याण स्कीम से भी जोड़ा गया है, जिससे जरूरतमंदों को फ्री में राशन मिल सके। उनके लिए ये सुविधा नवंबर तक उपलब्ध होगी। अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो इन प्रक्रियाओं को अपनाकर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज
राशन कार्ड के लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से किए जा सकते हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एप्लाई करने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/portal/apply_ration_card पर क्लिक करें। यहां आपको फॉर्म भरना होगा। साथ ही आईडी प्रूफ के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट, सरकार की ओर से जारी कोई अन्य आई डी, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से किसी एक की फोटोकॉपी लगा सकते हैं। इसके अलावा आपके पास पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र,रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्यूमेंट्स की कॉपी की जरूरत पड़ेगी।

5 से 45 रुपए लग सकती है फीस
हर राजय में राशन कार्ड बनवाने के लिए अलग नियम हैं। कहीं ये फ्री में बनाए जाते हैं तो कहीं इसके लिए कुछ शुल्क लिया जाता है। जैसे-अगर आप दिल्ली में राशन कार्ड बनवाते हैं तो इसके लिए आपको 5 से 45 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं। ये फीस अलग-अलग वर्गों के अनुसार बनाए जाने वाले राशन कार्ड लिए होता है। ये सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद वेरिफिकेशन में 30 दिन का औसतन वक्त लगता है। जब आप फॉर्म सबमिट करेंगे तो राशन केंद्र से आपको एक पर्ची या स्लिप मिलेगी। जब राशन कार्ड बन जाएगा तो आप ये स्लिप दिखाकर कार्ड ले सकते हैं। वैसे बिहार में राशन कार्ड फ्री में बनाए जाएंगे, इस सिलसिले में सरकार ने एक अधिसूचना भी जारी की है। जिसके मुताबिक सात दिनों के अंदर राशन कार्ड तैयार कर आवेदक को दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

ऑफलाइन आवेदन करने का तरीका
अगर आप राशन कार्ड ऑफलाइन बनवाना चाहते हैं तो आप ग्राम पंचायतों से इसका फॉर्म ले सकते हैं। इसमें दी गई जानकारियों को भरें। इसमें अपना और परिवार के सभी सदस्यों का नाम भरें। साथ ही पूरे परिवार की एक कमप्लीट फोटो लगाएं। ध्यान रहे कि राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर ही बनेगा। इसके अलावा फॉर्म में मोबाइल नंबर और बैंक खाते की जानकारी दें। साथ ही शपथ पत्र भरें। ये फॉर्म आप ग्राम पंचायत कार्यालय या सरकार की ओर से चयनित राशन केंद्र में जमा कर सकते हैं।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned