घर बैठे आसानी से बनवा सकते हैं PVC Aadhaar Card, जानें क्या है इसकी प्रक्रिया

  • PVC Aadhaar Card : नए तरीके के आधार कार्ड के लिए आवेदन यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर किए जा सकते हैं
  • नए आधार कार्ड की प्रिंटिंग क्वालिटी बेहतर होने समेत होंगे ये फीचर्स

By: Soma Roy

Published: 16 Jan 2021, 10:50 PM IST

नई दिल्ली। बैंक से लेकर ज्यादा आॅफिशियल कामों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसके अधिक इस्तेमाल को देखते हुए यूआईडीएआई ने पीवीसी आधार जारी करना शुरू कर दिया है। ये एटीएम की तरह दिखते हैं। इन्हें कैरी करना आसान है और ये जल्दी खराब भी नहीं होते हैं। पहले सरकार की ओर से कागज के आधार कार्ड जारी किए जाते थे। अगर आप भी नए तरीके का आधार बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, तो क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया आइए जानते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया
आावेदन करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद माई आधार विकल्प पर जाकर आॅर्डर पीवीसी आधार कार्ड पर जाकर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपको आधार का 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी भरना होगा। अब आप सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरें और ओटीपी के लिए विकल्प पर क्लिक करें। रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दी गई खाली जगह में भरें और सबमिट करें। आपको आधार पीवीसी कार्ड का एक प्रीव्यू आपको सामने होगा। इसके बाद आप पेमेंट पेज पर चले जाएंगे। यहांआपको यहां 50 रुपये की फीस जमा करनी होगी। पेमेंट पूरा करने के बाद आपके आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

नए आधार की खासियत
पीवीसी आधार कार्ड आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से युक्त है। इसमें गिलोच पैटर्नए होलोग्रामए घोस्ट इमेज के साथ माइक्रोटेक्स्ट लगाए गए हैं। इसकी प्रिंटिंग क्वालिटी बेहतर है। साथ ही ये लंबे समय तक खराब नहीं होंगे।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned